Rawa Kaju Idli Recipe: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन, तो एक बार जरूर ट्राई करें रवा काजू इडली Video Inside

साउथ इंडियन रवा इडली को सबसे पहले एमटीआर बेंगलुरु की रसोई में बनाया गया था. इस इडली को जो चीज सबसे खास बनाती है वो है इसे बनाने के पीछे की कहानी.

Rawa Kaju Idli Recipe: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन, तो एक बार जरूर ट्राई करें रवा काजू इडली Video Inside

रवा काजू इडली बनाने में बेहद आसान है.

Rawa Idli Recipe: यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि साउथ इंडियन खाना ना सिर्फ भारत बल्कि पूरे देश में पसंद किया जाता है. हर शहर में आपको साउथ इंडियन फूड के स्पेशल रेस्टोरेंट देखने को मिल ही जाते हैं, जहां पर परोसे जाने वाला खाना काबिले तारीफ होता है. साउथ इंडियन फूड की सबसे अच्छी बात यह है कि ये खाने में टेस्टी होने के साथ ही कई मामलों में सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. यही वजह है कि कई ऐसी जगहें हैं जहां पर इन व्यंजनों को एक अपना अनूठा स्पर्श प्रदान करते हैं, जिससे वे बहुत अलग दिखते हैं. मिसाल के तौर पर बेंगलुरु के मशहूर मावली टिफिन रूम्स को ही लीजिए. जिसे एमटीआर के रूप में भी जाना जाता है, यह रेस्टोरेंट 1924 में बैंगलोर में लालबाग रोड पर स्थापित किया गया था. आज के समय में आपको दुनिया भर में एमटीआर के कई रेस्तरां मिल जाएंगे. यह रेस्टोरेंट साउछ इंडियन खाना पेश करने वाले सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय रेस्टोरेंट में से एक माना जाता है, और इनके मेन्यू में जो सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, वह है इनकी इडली, जिसे नारियल की चटनी और आलू सागू (दक्षिण भारतीय आलू की सब्जी) के साथ परोसा जाता है.

Beetroot Recipe: खाने में हेल्दी और टेस्टी ये बीटरूट डोसा, यहां देखें आसान रेसिपी

vs1u5jt8
Photo Credit: iStock

एमटीआर रेस्टोरेंट की रवा इडली इतनी फेमस क्यों है?

इतिहासकारों के अनुसार, साउथ इंडियन रवा इडली को सबसे पहले एमटीआर बेंगलुरु की रसोई में बनाया गया था. इस इडली को जो चीज सबसे खास बनाती है वो है इसे बनाने के पीछे की कहानी. एमटीआर की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान चावल की कमी थी, इसलिए एमटीआर को अपने कस्टमर्स के लिए इडली बनाना बेहद मुश्किल हो गया था. तभी उन्होंने रवा / सूजी (चावल के बजाय) की इडली बनाने का ट्राई किया. वेबसाइट पर यह भी लिखा है, एमटीआर की रवा इडली "दही, धनिया, काजू, करी पत्ते और सरसों के बीज को मिलाकर भाप में पकाई जाती है." उन्होंने कहा, "दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एमटीआर ने चावल की कमी के चलते रवा इडली को बनाया था, जो आज तक हमारी सबसे लोकप्रिय डिश है."

तो आज हम आपके लिए घर पर एमटीआर की फेमस रवा इडली को की रेसिपी लेकर आए हैं! इस फेमस इडली के रेसिपी फूड व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर शेयर की है. आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी.

South Indian Food: नाश्ते में खाना है कुछ हेल्दी और अलग, इडियप्पम और टमाटर की चटनी है एक बेस्ट कॉम्बो, यहां देखें रेसिपी

एमटीआर-स्टाइल रवा इडली रेसिपी ( Mtr-Style Rava Idli Recipe):

रवा इडली बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make Rava Idli):

इस डिश को बनाने के लिए आपको चाहिए घी, सरसों, जीरा, उड़द दाल, चना दाल, अदरक, हरी मिर्च, करी पत्ता, काजू, हींग, रवा/सूजी, नमक, हरा धनिया और दही.

रवा इडली बनाने की विधि (Method to make Rava Idli):

सबसे पहले कढ़ाई में घी डालकर उसे गर्म करें. अब इसमें राई, जीरा, उरद दाल, चना दाल डालकर भून लें. इसके बाद इसमें हरी मिर्च, अदरक, करी पत्ता, काजू और हींग डाल कर सभी चीजों को अच्छे से भून लें. इसके बाद इसमें सूजी डालकर धीमी आंच पर भून लें. अब इस मिश्रण को एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर इस मिश्रण को एक एक बर्तन में निकालें और उसमें दही, नमक, कटा हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाकर कुछ देर के लिए ढ़ककर रख दें. कुछ देर बाद इसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा पानी डालकर इडली का बैटर तैयार कर लें. अब एक इडली का साँचा लें, उसे चिकना कर लें और हर सांचे में काजू को रखें, फिर इसमें इडली का बैटर डालें. अब इसे स्टीमर में ढककर 15 मिनट तक पकाएं. 15 मिनट बाद इडली को चेक करें अगर वो पक गई है तो इसे नारियल की चटनी और सागू के साथ गरमागरम सर्व करें.

पारुल ने अपनी वीडियो में रवा-काजू इडली के साथ नारियल की चटनी और आलू सागू की रेसिपी भी शेयर की है, यहां देखें वीडियो-

Rava Matar Idli: ब्रेकफास्ट में खाना है कुछ अलग और टेस्टी तो एक बार जरूर ट्राई करें मटर इडली, यहां देखें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com