Disadvantages Of Eating Bread: ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है ब्रेड का अधिक सेवन, जानें चार नुकसान!

Disadvantages Of Eating Bread: ब्रेड हम सभी के घर का अभिन्न हिस्सा सा बन गया है. जिसे ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि ब्रेड का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. ब्रेड को रोज खाने पर इसमें मौजूद अनहेल्दी तत्व कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं

Disadvantages Of Eating Bread: ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है ब्रेड का अधिक सेवन, जानें चार नुकसान!

Side Effects Of Bread: ब्रेड में मौजूद ग्लूटन उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जिन्हें इससे एलर्जी हो

खास बातें

  • अगर आप ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है.
  • ब्रेड में सोडियम काफी ज्यादा होता है.
  • व्‍हाइट ब्रेड में सैच्‍यूरेटेड और ट्रांसफैट होता है

Disadvantages Of Eating Bread: भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम अपने खाने पीने का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं. और ऐसे में आसान खाने के रास्ते तलाश करते हैं जिसमें समय न लगे. और उन्हीं चीजों में से एक है ब्रेड. ब्रेड हम सभी के घर का अभिन्न हिस्सा सा बन गया है. जिसे ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि ब्रेड का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. ब्रेड को रोज खाने पर इसमें मौजूद अनहेल्दी तत्व कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जैसे डायबिटीज, दिल की बीमारी और मोटापा. इसके साथ ही ब्रेड में मौजूद ग्लूटन उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जिन्हें इससे एलर्जी हो. हम सभी को दिन की शुरूआत हेल्दी और पोषण से भरपूर नाश्ते से करना चाहिए. क्योंकि दिनभर एनर्जी और पोषण की जरूरत होती है. अगर आप नॉर्मल व्‍हाइट ब्रेड खाते हैं तो ये मैदे की बनी होती है. इसे खाने से आपको पोषक तत्‍व मिलें ना मिलें, पाचन में समस्‍याएं जरूर हो सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको ब्रेड खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

ब्रेड खाने के नुकसानः (Health Side Effects Of Bread)

1. वजनः

अगर आप ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद नमक, चीनी और प्रीजरवेटिव्स वजन बढ़ाने वाले कारक हैं. जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. 

Pomegranates Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखता है अनार, जानें अनार खाने के 5 अद्भुत लाभ!

1t3a4fp8

अगर आप ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है. Photo Credit: iStock

2. ब्‍लड प्रेशरः

ब्रेड में सोडियम काफी ज्यादा होता है. और इसका सेवन ब्‍लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप लगातार इसका सेवन करेंगे तो आपको भी ये बीमारी हो सकती है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. मुंहासेः

व्‍हाइट ब्रेड में सैच्‍यूरेटेड और ट्रांसफैट होता है जो शरीर में सीबम का उत्‍पादन अधिक मात्रा में करता है. इसकी वजह से ब्रेड खाने से मुंहासे होने की समस्या हो सकती है. 

4. पाचनः

ब्रेड मैदा से बनी होती है. और मैदा का अधिक सेवन पाचन के लिए हानिकारक हो सकता है. ब्रेड का रोज इस्तेमाल करने से पाचन. पेट दर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Onion For Health: पथरी की समस्या से हैं परेशान, तो प्याज का करें सेवन, जानें प्याज खाने के चार शानदार फायदे

Bad Breath Home Remedies: मुंह की बदबू कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 5 अचूक घरेलू उपाय

Masala Papad Taco Chaat: बिना तेल के आसानी से बनाएं हेल्दी और टेस्टी मसाला पापड़ टैको चाट रेसिपी

Paneer Dish: अगर आपको भी है पनीर खाना पसंद तो जरूरी ट्राई करें, ये स्वादिष्ट दम पनीर काली मिर्च रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Viral 'Butter Tea: क्या आपने कभी मक्खन वाली चाय पी है? सोशल मीडिया पर खूब वारयल हो रहा बटर टी वीडियो