Diet Tips For Women: महिलाएं अपनी सेहत को न करें नजरअंदाज, ऐसे रखें अपना ध्यान

Diet Tips For Women: विश्व महिला दिवस के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो कर महिलाएं हेल्दी रह सकती हैं.

Diet Tips For Women: महिलाएं अपनी सेहत को न करें नजरअंदाज, ऐसे रखें अपना ध्यान

Diet Tips For Women: महिला दिवस पर सुधारें सेहत, डाइट में करें ये बदलाव.

पूरे घर की सेहत का ध्यान रखने वाली महिलाएं अक्सर अपनी सेहत की फिक्र को दरकिनार कर देती हैं. वो ये भूल जाती हैं कि वो सेहतमंद रहेंगी तब ही उनका पूरा परिवार भी हेल्दी लाइफ जी सकेगा. सेहत को इग्नोर करना आसान लग सकता है लेकिन सही मायने में वो मुश्किल बढ़ाने वाला है. इसलिए अपनी सेहत को सुधारने के लिए कुछ टिप्स अभी से अपनाना शुरू कर दें ताकि तीस ही नहीं चालीस या पचास साल भी आप भरपूर सेहतमंद रहें और एनर्जी के साथ अपनी फैमिली का ध्यान रख सकें. विश्व महिला दिवस (International Women's Day 2023) के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप बहुत आसानी से हेल्दी रह सकती हैं.

महिलाएं अपनी सेहत का ऐसे रखें ख्याल-

1. वर्कआउट
घर और बाहर के काम में उलझ कर फिटनेस का ध्यान नहीं रहता. सबसे अच्छा की सुबह उठकर सबसे पहले कुछ देर का वर्कआउट करें ताकि दिन भर थकान आपको छू भी न सके. आप योगा, एरोबिक्स या वॉकिंग, जॉगिंग जैसा कोई सा भी वर्कआउट अपने लिए चुन सकती हैं. 

Kriti Sanon's Beauty Tips: एक्ट्रेस कृति सेनन ने शेयर किया अपना ब्यूटी सीक्रेट, बताया ...

6uke3nv8

2. प्रोटीन डाइट लें
अपनी डाइट से प्रोटीन को कभी कट ऑफ न करें. अपने खाने की थाली में प्रोटीन की भरपाई करना मुश्किल काम भी नहीं. आप एक कटोरी दाल रोज खाने की आदत डाल सकती हैं. इसके साथ कुछ ऐसी सब्जियां भी डाइट में शामिल करें जो फाइबर्स से भरपूर हों. 

3. सीजनल फल और सब्जियां खाएं
सीजनल फल और सब्जियों को बिलकुल न भूलें. इनमें हर तरह के विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्वों की कमी को पूरी करने की ताकत है, इसलिए इन्हें खाने में कोताही बिलकुल न करें. जब भी समय मिले फल जरूर खाएं. खाने में रोज एक ताजी सब्जी को शामिल कर सकती हैं. 

Unique Recipe: नारियल पानी और पत्तागोभी की ये डिश देख मुंह में आ जाएगा पानी, यहां देखें आसान रेसिपी

4. फिश और अंडे खाएं
आप यदि नॉनवेज खाती हैं तो डाइट में फिश और अंडे भी शामिल कर सकती हैं. फिश प्रोटीन का उम्दा सोर्स है और अंडा भी प्रोटीन की कमी पूरी कर सकता है. अगर आप प्योर वेज खाती हैं तो खाने में सोयाबीन और टोफू जैसी चीजों को शामिल कर पर्याप्त पोषण हासिल कर सकती हैं. ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

5. दूध पिएं
एक उम्र के बाद महिलाएं दूध से तौबा कर लेती हैं. जबकि बढ़ती उम्र में ही बोन डेंसिटी पर सबसे ज्यादा संकट आता है. इसलिए दिन में या रात में सोने से पहले दूध पीने की आदत डाल लें ताकि, आपकी हड्डियां भी मजबूत रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.