विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

Dengue Fever Diet: डेंगू के मरीज डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, तेजी से होगी रिकवरी

Diet For Dengue Patients: डेंगू के मरीज तेजी से रिकवर होने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. डेंगू के बुखार में जब ये प्लेटलेट्स घटकर 50 हजार के नीचे चली जाए तो समझ लीजिए मरीज की जान खतरे में है.

Read Time: 4 mins
Dengue Fever Diet: डेंगू के मरीज डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, तेजी से होगी रिकवरी
Dengue Diet: डेंगू होने के बाद शरीर को तेजी से रिकवर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स.

Dengue Patients Diet in Hindi: डेंगू का बुखार एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू में मरीज के शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगती हैं.  पिछले कुछ दिनों में देशभर में डेंगू (Dengue Fever) के मामलों में बड़ी तेजी देखने को मिली है. डेंगू के बढ़ते मामले दिल्ली-एनसीआर, यूपी, हरियाणा, बिहार और पश्चिम बंगाल में ज्यादा देखने को मिल रहे हैं. डॉक्टर्स के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में सामान्यत: डेढ़ लाख से चार लाख तक प्लेटलेट्स काउंट (dengue platelet count) होता है. डेंगू के बुखार में जब ये प्लेटलेट्स घटकर 50 हजार के नीचे चली जाए तो समझ लीजिए मरीज की जान खतरे में है. डेंगू के मरीजों को अपनी डाइट का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. ताकि वो तेजी से रिकवर हो सकें.

डेंगू के मरीज फास्ट रिकवरी के लिए खाएं ये 7 चीजें- What To Eat Dengue Patients For Fast Recovery:

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

डेंगू के बुखार से मरीज काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में डेंगू के मरीज को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. सब्जियों से आप सूप, सलाद बनाकर भी मरीज को दे सकते हैं.

ये भी पढें-कंघी पर आ जाता है बालों का गुच्छा, हफ्ते में 2 दिन लगा लें ये होममेड तेल, हो जाएगा 30 दिनों में कायापलट

Latest and Breaking News on NDTV

2. पानी-

डेंगू के मरीज को पानी की कमी ना होने दें. ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. शरीर को हाइड्रेड रखने के लिए आप फलों के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. 

ये भी पढें- How To Beat Hypertension With Fruits: इन 6 फलों को डाइट में कर लिया शामिल, तो कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर

3. दलिया-

दलिया को पोषण से भरपूर माना जाता है. डेंगू के मरीज को आप पौष्टिक दलिया खिला सकते हैं. इसमें हरी सब्जियों को भी एड किया जा सकता है.

4. खिचड़ी-

खिचड़ी को भारत भर में खूब पसंद किया जाता है. डॉक्टर भी मरीज को खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं. डेंगू के मरीज को आप खिचड़ी बना कर खिला सकते हैं.

5. बकरी का दूध-

डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए बकरी का दूध सबसे अच्छा माना जाता है. इसलिए मरीज को आप बकरी का दूध दे सकते हैं. इससे उसे जल्दी रिकवर होने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढें-Red Leaf Lettuce: मोटापा से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक, जानें इस लाल रंग के पत्ते को खाने के 5 फायदे

6. लहसुन-

लहसुन को सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. डेंगू के मरीजों के खाने में आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है.

7. तुलसी की चाय-

अगर आप डेंगू के मरीज को चाय दे रहे हैं तो कोशिश करें कि उसमें तुलसी के पत्ते, अदरक जैसी सामग्री शामिल हो, ये ना केवल शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार हैं बल्कि, फास्ट रिकवरी में भी मददगार हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में इन 5 लोगों को जरूर पीना चाहिए अदरक की चाय, जानें इसे पीने के फायदे
Dengue Fever Diet: डेंगू के मरीज डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, तेजी से होगी रिकवरी
गर्मियों में करें इन 3 ड्रिंक्स का सेवन, तेजी से घटेगा वजन, सेहत भी रहेगी चंगी
Next Article
गर्मियों में करें इन 3 ड्रिंक्स का सेवन, तेजी से घटेगा वजन, सेहत भी रहेगी चंगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;