डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रोज रात को सोने से पहले चबा लें इस फल का पत्ता, सुबह दिखेगा कमाल

Diabetes Kaise Control Kare: दवाओं के साथ आप इन नुस्खों के साथ आजमाकर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. तो आइए बताते हैं आपको ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रोज रात को सोने से पहले चबा लें इस फल का पत्ता, सुबह दिखेगा कमाल

Diabetes Home Remedy: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है ये पत्ता.

Diabetes Home Remedies: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसके एक बार हो जाने के बाद मरीजों को हमेशा दवाइयों का सेवन करना पड़ता है. इसके अलावा खाने-पीने में परहेज भी. बता दें कि वैसे तो दवाइयों के सेवन से इसका इलाज किया जा सकता है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. दवाओं के साथ आप इन नुस्खों के साथ आजमाकर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. तो आइए बताते हैं आपको ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में, जो डायबिटीज के मरीजों के शुगर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

आम के पेड़ का पत्ता 

आम का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, इसी तरह से आम के पेड़ के पत्ते भी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, खासतौर से डायबिटीज में. आम के पत्ते का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. आम के पत्ते में एंथोसाइनिडिन्स नामक टैनिन पाया जाता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

कैसे करें सेवन

आम के पत्ते का सेवन आप इनको चबाकर कर सकते हैं. लेकिन रात के समय में इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. रात में इसका सेवन करने से पत्तों में मौजूद तत्व रात भर आपके शरीर में अच्छे से काम करते हैं वहीं सुबह खाली पेट इन पत्तों का सेवन भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. खाली पेट बढ़ी हुई डायबिटीज ज्यादा खतरनाक मानी जाती है, ऐसे में रात में आम के पत्तों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)