विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पीलें ये पानी, कंट्रोल रहेगा ब्लजड शुगर होंगे और भी फायदे

Cumin Water Benefits: भारतीय मसालो में जीरा एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग अमूमन हर चीज को बनाने में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरे का पानी का सेवन आपको कई स्वास्थय संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Read Time: 4 mins
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पीलें ये पानी, कंट्रोल रहेगा ब्लजड शुगर होंगे और भी फायदे
जीरे का पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Cumin Water Benefits: भारतीय मसालो में जीरा एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग अमूमन हर चीज को बनाने में किया जाता है. दाल में तड़का लगाना हो या फिर सब्जी बनाने में हर चीज में जीरे खाने में एक अलग ही स्वाद जोड़ देता है. इसके अलावा कई लोग जीरे की चाय पीना भी पसंद करते हैं, तो कई लोग सुबह खाली पेट जीरा पानी पीते हैं. बता दें कि जीरे का पानी भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. जीके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. बता दें कि ये फ्री रेडिकल्स कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. हर रोज खाली पेट जीरे के पानी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से लेकर डायबिटीज और वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने के फायदों के बारे में. 

ब्लड शुगर लेवल 

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जीरे के पानी का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. यह शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है जो बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है. अगर आपको डायबिटीज है तो रोज सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

इम्यूनिटी मजबूत बनाए

रोज सुबह खाली पेट जीरे का पानी का सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है. दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से भी बचाते हैं. 

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखे

सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है और कई स्वास्थय संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मद कर सकता है. हर रोज खाली पेट इसका सेवन अपच, गैस, ब्लोटिंग और पेट में दर्द जैसी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है.

वजन घटाने में 

वजन कम करने के लिए भी सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसका सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही शरीर में जमें एक्सट्रा फैट को कम करने में भी यह आपको फायदा पहुंचा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ब्लड प्रेशर 

खाली पेट जीरे का पानी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में लाभदायी हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल वाला गोल गप्पा देख इंटरनेट हुआ नाखुश, यहां देखें वायरल पोस्ट
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पीलें ये पानी, कंट्रोल रहेगा ब्लजड शुगर होंगे और भी फायदे
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Next Article
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;