Palak Dal: एक ही तरह की दाल खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें ढाबा स्टाइल पालक दाल, यहां देखें आसान रेसिपी

Palak Dal Recipe: पालक दाल की इस रेसिपी को फूड ब्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर शेयर किया है.

Palak Dal: एक ही तरह की दाल खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें ढाबा स्टाइल पालक दाल, यहां देखें आसान रेसिपी

Palak Dal: पालक दाल कैसे बनाएं.

Palak Dal Recipe:  दाल भारतीय खाने में एक अहम स्थान रखती है. दाल के बिना हमारा मील ही अधूरा लगता है. दाल केवल स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि पोषण से भरपूर भी है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप भी एक ही तरह की दाल खा-खाकर बोर हो गए हैं तो हमने आपको कवर किया है. आज हम आपको पालक दाल की स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. इस दाल को आसानी से कुछ ही समय में बनाया जा सकता है. तो देरी किस बात की चलिए रेसिपी पर चलते हैं.

कैसे बनाएं पालक दाल- How to Make Palak Dal Recipe: 

इस रेसिपी को फूड ब्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर शेयर किया है. - सबसे पहले चना दाल को अच्छे से धोकर एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें. - इसी बीच, पालक को धो लें, उसके डंठल काट लें और बारीक-बारीक काट लें. अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें चना दाल और पानी डालें. तेज पत्ता, इलायची, लौंग, एक दालचीनी की छड़ी, हल्दी, नमक, हींग और घी डालें. ढक्कन से ढककर 1 से 2 सीटी आने तक प्रेशर कुक करें. - इसके बाद एक कढ़ाई में घी और एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें. जीरा डालें और फूटने दें. फिर, हींग, सौंफ और कटा हुआ प्याज डालें और अच्छी तरह से भूनें.

ये भी पढ़ें- कमर की चर्बी को कम करने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन, 7 दिन में कम हो जाएगी बाहर निकली तोंद

अब इसमें कटी हुई हरी मिर्च, अदरक और लहसुन डालकर अच्छी तरह मिला लें.  इसके बाद इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और टमाटर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. ढक्कन से ढक दें और इसे कुछ मिनट तक पकने दें जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं. धनिया, जीरा पाउडर और कसूरी मेथी डालें. अंत में, पालक डालें और पकने दें. फिर, चना दाल डालें और सभी चीजों को एक साथ मिला लें. इसके ऊपर घी, हरी मिर्च और अदरक का तड़का डालें और गरमागरम सर्व करें! 

यहां देखें रेसिपी वीडियोः



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)