कमर की चर्बी को कम करने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन, 7 दिन में कम हो जाएगी बाहर निकली तोंद

Apple Cider Vinegar Drink: वजन को तेजी से घटाने के लिए आप सुबह या रात को सोने से पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर सकते हैं.

कमर की चर्बी को कम करने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन, 7 दिन में कम हो जाएगी बाहर निकली तोंद

Apple Cider Vinegar Drink: वजन घटाने के लिए पीएं ये ड्रिंक.

Apple Cider Vinegar For Weight Loss: मोटापा आज के समय की बड़ी समस्या में से एक है. शरीर का बढ़ता वजन कई कारणों से हो सकता है. वजन बढ़ने का एक कारण खराब खान-पान और लाइफस्टाइल भी है. आज की इस भोगदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी काम में इतने बिजी रहते हैं कि हमें पोषण से भरपूर हेल्दी चीजें खाने का समय ही नहीं मिलता जिसके चलते हम रेडी टू इट खाने के आदि होते जा रहे हैं. फास्ट फूड और जंक फूड का सेवन सेहत के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है. ये न केवल वजन को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि शुगर और डायबिटीज के लिए भी घातक हैं. अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपको बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज की जरूरत है. क्योंकि बढ़ा हुआ वजन खासकर आगे निकली तोंद को कम करना इतना आसान नहीं है. वजन को घटाने के लिए आप इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.

कैसे करें एप्पल साइडर विनेगर का सेवन- (How to Use Apple Cider Vinegar for Weight Loss) 

कम समय में वजन को तेजी से कम करने के लिए रोज एप्पल साइडर विनेगर वाले पानी का सेवन करें. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि डायरेक्ट एप्पल साइडर विनेगर का सेवन पेट और गले के लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं. इसलिए सेब के सिरके को हमेशा पानी में मिलाकर ही पीएं. वजन को घटाने के लिए आप इस ड्रिंक का सेवन रात को सोने से पहले या सुबह खाली पेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ठंड के मौसम में बैड कोलेस्ट्रॉल को करना है टाटा बाय-बाय तो रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज...

Latest and Breaking News on NDTV

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे- (Benefits of Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है और एसिटिक एसिड दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल स्किन केयर रूटीन में भी मददगार है. आपको बता दें कि इसमें विटामिन बी1, बी2, और बी6; बायोटिन; फोलिक एसिड; नियासिन; पैंथोथेटिक अम्ल; और विटामिन सी . इसमें थोड़ी मात्रा में खनिज सोडियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, एंटी-बैक्टीरियल (Antibacterial) और एंटी-फंगल (Antifungal) गुण होते, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. ये आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)