How To Treat Dandruff: डैंड्रफ से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Best Home Remedies For Dandruff: सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या एक आम समस्या में से एक है. ठंड के मौसम में डैंड्रफ के अलावा रूखे, बेजान बालों की समस्या भी परेशान करती है. डैंड्रफ होने से स्कैल्प में खुजली की समस्या बढ़ जाती है.

How To Treat Dandruff: डैंड्रफ से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

How To Treat Dandruff: ठंड के मौसम में डैंड्रफ के अलावा रूखे, बेजान बालों की समस्या भी परेशान करती है.

खास बातें

  • डैंड्रफ होने से स्कैल्प में खुजली की समस्या बढ़ जाती है.
  • बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.
  • नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Best Home Remedies For Dandruff: सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या एक आम समस्या में से एक है. ठंड के मौसम में डैंड्रफ के अलावा रूखे, बेजान बालों की समस्या भी परेशान करती है. डैंड्रफ (Home Remedies For Dandruff) होने से स्कैल्प में खुजली की समस्या बढ़ जाती है. बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. मार्केट से मंहगे शैम्पू, सिरम, मास्क आदि का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, इन चीजों का इस्तेमाल हमारी पॉकेट पर असर डाल सकता है. तो अगर आप अपनी पॉकेट को सेफ रखने के साथ डैंड्रफ की समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो आप हर में मौजूद कुछ आसान चीजों को अपना कर राहत पा सकते हैं. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप किचन में मौजूद नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. मेथी-

मेथी को डैंड्रफ में काफी असरदार माना जाता है. अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है, तो आप मेथी के दाने का पाउडर बना के उसमें दही को मिक्स करके रात भर के लिए छोड़ दें. उसके बाद उसे अगले दिन बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें. इससे डैंड्रफ को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

k5nnr3u

मेथी को डैंड्रफ में काफी असरदार माना जाता है.  

2. छाछ-

छाछ को आपने रायता और व्यंजन को बनाने में इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि छाछ से डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है. जी हां छाछ से बाल धोने से डैंड्र्फ से राहत पा सकते हैं. 

3. नींबू-

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मददगार है नींबू. नींबू को तेल में मिक्स करके बालों की जड़ों पर लगाएं और अगली सुबह बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं, इससे बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dry Masala Kachori: ब्रेकफास्ट के लिए घर पर ऐसे बनाएं ड्राई मसाला कचौड़ी
Carrot Soup For Dinner: हेल्दी डिनर के लिए बनाएं विटामिन ए से भरपूर गाजर का सूप
Saunf Ke Fayde: किचन में मौजूद इस एक चीज का सेवन कर पा सकते हैं बेमिसाल फायदे
Lemon Turmeric Benefits: इन दो चीजों का ऐसे करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर