विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

दही में मिलाकर आप भी खाते हैं ये सफेद चीज तो आज ही बदल दें ये आदत, वरना पड़ेगा पछताना

Curd Benefits: दही का सेवन स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है. लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में इसका गलत चीजों के साथ सेवन फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
दही में मिलाकर आप भी खाते हैं ये सफेद चीज तो आज ही बदल दें ये आदत, वरना पड़ेगा पछताना
Dahi Kaise Khani Chaiye: दही को किस तरह से खाना चाहिए.

Curd With Salt or Sugar: दही को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसलिए डॉक्टर भी इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. दही में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसको आप सादा भी खा सकते हैं, इसके साथ ही इसे कई चीजों के साथ मिलाकर भी इसका सेवन किया जाता है. लेकिन कई बार इसमें कुछ चीजों को मिलाकर खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आर्युवेद के अनुसार दही में कुछ चीजें मिलाकर नहीं खानी चाहिए. तो आइए जानते हैं किन चीजों के साथ दही का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है और इसे कब खाना चाहिए. 

जैसा की हम सब जानते हैं कि दही की तासीर गर्म होती है और इसकी प्रकृति अम्लीय होती है. इसलिए बरसात के मौसम में इसको ना खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा रात के समय दही खाने से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: कंघी पर आ जाता है बालों का गुच्छा, हफ्ते में 2 दिन लगा लें ये होममेड तेल, हो जाएगा 30 दिनों में कायापलट

दही में नमक मिलाकर खाने से क्या होता है

कई लोग दही में नमक मिलाकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. गर्म तासीर के कारण इसमें नमक मिलाकर खाने से स्किन की प्रॉब्लम, हेयरफॉल, कम उम्र में बाल सफेद होने और फोड़े-फुंसी की समस्या पैदा हो सकती है. 

दही में क्या मिलाकर खाएं

ऐसे में सवाल उठता है कि फिर आखिर दही को कब, कैसे और किसके साथ खाएं. आपको बता दें कि आप दही में चीनी या फिर गुड़ मिलाकर खा सकते हैं.  जब दही में चीनी मिलाई जाती है, तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है ऐसे में हर तरह के मौसम में इसका सेवन किया जा सकता है. अगर आपको शुगर है तो आप दही में शहद मिलाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा दही में  दही में मूंग की दाल, अलसी के बीज, देसी घी और आंवला मिलाकर खाने से सेहत को कई बड़े फायदे मिल सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
दही में मिलाकर आप भी खाते हैं ये सफेद चीज तो आज ही बदल दें ये आदत, वरना पड़ेगा पछताना
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;