विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

फटने लगी हैं एड़ियां तो सोने से पहले सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, रातों-रात होगा असर, सुबह दिखेंगी मुलायम

Cracked Heels Remedies: फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग बाजार से खरीदी चीजों की बजाए, घर की बनी क्रीम्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं.

Read Time: 4 mins
फटने लगी हैं एड़ियां तो सोने से पहले सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, रातों-रात होगा असर, सुबह दिखेंगी मुलायम
Cracked heel Home Remedies: घर पर बनी क्रीम फटी एड़ियों से दिलाएगी आराम.

Home Remedies for Cracked Heel: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हमें गर्मी से राहत तो मिल जाती है, लेकिन सर्द हवाएं हमारी स्किन पर सबसे ज्यादा असर डालती हैं. सर्द हवाओं के कारण हमारी स्किन ड्राई और बेजान सी होने लगती है. इसके साथ ही एक और परेशानी जिससे अमूमन लोग जूझते हैं वो है पैरों की एड़ियों का फटना. एड़िया फटी होने की वजह से दर्द तो होता ही है इसके साथ ही कई बार ये शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती हैं. फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग बाजार से खरीदी चीजों की बजाए, घर की बनी क्रीम्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं. घरेलू नुस्खों की मदद से इनको दूर किया जा सकता है और अगर आप पहले से ही केयर करते हैं तो इस समस्या को आने से भी रोका जा सकता है. आज हम आपको फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एक क्रीम बताएंगे जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. 

फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खा

फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए आपको जिस क्रीम को बनाना है उसे बनाने के लिए आपको बाजार जाकर कुछ खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. बल्कि आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें इस असरदायी क्रीम को बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं. आपको इसे बनाने के लिए चाहिए सरसों का तेल, जो आपके किचन में मौजूद होता है और मोम. इसके अलावा थोड़ा सा शिया बटर और आरंडी का तेल ( ये दोनों चीजें ऑप्शनल हैं). 

ये भी पढें: शहद में इस चीज को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, कुछ ही दिनों में मिलेगी फेशियल जैसी निखरी त्वचा

इस क्रीम को बनाने के लिए एक-एक चम्मच मोम और सरसों का तेल लें. इसमें आधा-आधा चम्मच शिया बटर और कैस्टर ऑयल मिला लें. इन सभी चीजों को धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. जब सभी चीजें मिलकर एक हो जाएं तो इनको आंच से उतार दें और किसी डिब्बी में भरकर ठंडा होने के लिए रख दें. 

कैसे करें इस्तेमाल

इस क्रीम को इस्तेमाल करने के लिए रात का समय बेस्ट माना जाता है. रात को सोने से पहले अपने पैरों को हल्के गर्म पानी से धोलें. इसके बाद तौलिए से इनको अच्छे से पोंछ लें. सूखने के बाद पैरों पर इस क्रीम को लगाकर अच्छे से मालिश करें. मालिश करने के बाद पैरों में सूती कपड़ा या मोजे पहन लें. एड़िया फट गई हों या फिर एड़िया फटना शुरू हुई हैं इस क्रीम को रोजाना इस्तेमाल करने से फटी एड़ियों से छुटकारा मिल सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
फटने लगी हैं एड़ियां तो सोने से पहले सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, रातों-रात होगा असर, सुबह दिखेंगी मुलायम
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;