शहद में इस चीज को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, कुछ ही दिनों में मिलेगी फेशियल जैसी निखरी त्वचा

Glowing Skin Home Remedies: फेस पर जमा गंदगी और टैनिंग को दूर करने के लिए अगर आप भी पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नही हैं. आपके किचन में मौजूद चीजें आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकती हैं.

शहद में इस चीज को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, कुछ ही दिनों में मिलेगी फेशियल जैसी निखरी त्वचा

Skin Care: किचन में मौजूद ये चीजें स्किन के लिए हैं फायदेमंद.

Glowing Skin Care: करवा चौथ हिंदूओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. बस कुछ ही दिन पहले है और लोगों ने त्योहार मनाने की तैयारी शुरू कर दी है. करवा चौथ, जिसे 'करक चतुर्थी' के नाम से भी जाना जाता है, कार्तिक महीने में पूर्णिमा की चतुर्थी तिथि को शुरू होता है. यह त्यौहार विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह शादी-शुदा जोड़ों के बीच प्यार के अटूट बंधन का प्रतीक है. करवा चौथ पर, विवाहित महिलाएं अपने पतियों के स्वास्थ्य, धन और भलाई के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं.महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार करती हैं और फिर पूजा. इस खास त्योहार को लेकर महिलाएं काफी एक्साइटेड रहती हैं. इस दिन वो सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती हैं. जिसके लिए कई महिलाएं पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करने से भी पीछे नहीं हटती हैं. लेकिन हर कोई पार्लर पर जाकर हजारों रुपए खर्च नहीं कर सकता है. ऐसे में खुद को खूबसूरत बनाने के लिए आपको कुछ अलग नहीं करना बल्कि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद लेनी है, जो बिना पैसा खर्च किए आपकी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने में मदद कर सकते हैं. इस दिन सबसे सुंदर दिखने के लिए आप कुछ नेचुरल फेस मास्क को यूज कर सकती हैं, सबसे अच्छी बात यह है कि ये मास्क आप घर पर खुद से बना सकती हैं जो आपके चेहरे पर एक अलग निखार और ग्लो लेकर आएगा. 

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क (Glowing Skin Face Mask)

/ये भी पढ़ें: पेट और कमर के पास जमा चर्बी को कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पीलें इस मसाले का पानी, 1 हफ्ते में पेट होगा अंदर

नींबू और शहद का मास्क

नींबू में विटामिन सी की मात्रा और शहद के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मिलकर एक जादुई फेस मास्क बनाते हैं. आप 2 बड़े चम्मच शहद लें और उसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

दही और हल्दी मास्क

फेस को ग्लोइंग बनाने के लिए दही और हल्दी पाउडर का मास्क भी लाभदायी हो सकती है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 से 3 बड़े चम्मच दही लें और उसमें एक से दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. दोनों चीजों को एक साथ मिलाएं और ब्रश या अपनी उंगलियों की मदद से मास्क को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं. इसे करीब 10-15 मिनट तक सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद फेस पर मॉइस्चराइजर लगाएं.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

इवन टोन और ग्लोइंग स्किन के लिए गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी काफी लाभदायी साबित हो सकता है. यह फेस मास्क टैन और जलन को दूर करने में मदद करने के साथ ही, स्किन को साफ,एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करता है.

एलोवेरा मास्क

एलोवेरा स्किन की देखभाल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे प्रभावी घरेलू नुस्खों में से एक है. यह स्किन को ग्लोइंग और मॉइश्चराइज रखने का काम करता है. आप एलोवेरा जेल को रात भर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और सुबह अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो सकते हैं. अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसे हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)