आपकी बाटी भी बनती है सख्त, तो यहां जानें परफेक्ट बाटी बनाने का आसान तरीका....

बाटी का स्वाद तब अच्छा आता है जब वह न ज्यादा नरम हो और न ज्यादा सख्त. अगर आप बाटी को ज्यादा देर तक फ्राई करेंगे तो आपकी बाटी सख्त हो सकती है.

आपकी बाटी भी बनती है सख्त, तो यहां जानें परफेक्ट बाटी बनाने का आसान तरीका....

बाटी का स्वाद तभी आता है जब वो न तो ज्यादा सख्त हो न ज्यादा नर्म.

खास बातें

  • बाटी राजस्थान की पसंदीदा डिश है.
  • हालांकि इसे घर पर बनाना थोड़ा मुश्किल है.
  • कुछ टिप्स फॉलो कर के आप घर पर परफेक्ट बाटी बना सकते हैं.

बाटी एक लोकप्रिय राजस्थानी डिश है जो गेहूं के आटे और घी के साथ बनाई जाती है. बाहर से कुरकुरे और अंदर से नरम, यह राजस्थानी डिश खाने बेहद लजीज होती है. इसे आम तौर पर दाल, चटनी, चूरमा के साथ परोसा जाता है, और बाटी को घी में डुबोया जाता है. अमूमन लोग इसे घरों पर बनाते हैं लेकिन एक बात यह है कि इसे घर पर बनाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. क्योंकि बाटी न तो ज्यादा सख्त अच्छी लगती है और न ही ज्यादा नर्म. इसलिए इसे बनाना अपने आप में एक कला है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अक्सर बाटी बनाते समय इस परेशानी का सामना करते हैं तो आज हम आपके लिए इसे परफेक्ट बनाने की एक ट्रिक लेकर आए हैं. हालांकि राजस्थानी बाटी को परफेक्टली बनाने के लिए प्रैक्टिस की जरूरत होती है, लेकिन यहाँ कुछ आसान सुझाव दिए गए हैं जिससे अगली बार आपको परफेक्ट बाटी बनाने में मदद मिलेगी.

Cooking Hacks : बची हुई दाल से ऐसे बनाएं टेस्टी Sandwich, चाटते रह जाएंगे लोग उंगलियां

dal bati
बाटी का स्वाद तब अच्छा आता है जब वह न ज्यादा नरम हो और न ज्यादा सख्त. अगर आप बाटी को ज्यादा देर तक फ्राई करेंगे तो आपकी बाटी सख्त हो सकती है.

तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि बाटी कितने प्रकार की होती है?

बाटी में अलग- अलग तरह की स्टफिंग की जा सकती है. आप इसमें मटर, प्याज, आलू या सत्तू की स्टफिंग भी कर सकते हैं.

बाटी का आविष्कार किसने किया था?

अध्ययनों की मानें तो बाटी का आविष्कार मेवाड़ राज्य के संस्थापक बप्पा रावल ने किया था. उस समय में यह उनका पसंदीदा भोजन था जिसे वो युद्ध के दौरान खाते थे.

Gobhi Manchurian: बाजार से ज्यादा घर पर क्रिस्पी बनेगा गोभी मंचूरियन, बस अपना लें एक्सपर्ट की बताई ये सीक्रेट टिप्स

5b5kmht

परफेक्ट राजस्थानी बाटी बनाने के लिए टिप्स (Some Tips To Make Perfect Rajasthani Bati At Home):

1. आटा अच्छी तरह से गूंथ लें

बाटी को अच्छा बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप आटे को अच्छी तरह से गूंथें इससे आपकी बाटी सही आकार में बनेगी. अगर आप आटे को बहुत चिकना गूंथते हैं तो इससे उसका कुरकुरापन खत्म हो जाएगा. ध्यान रखें कि बाटी के लिए हमेशा सख्त आटा गूंथे.

2. इसे बेक करें

बाटी को पारंपरिक रूप से तंदूर में पकाया जाता है. हालाँकि हर किसी के पास तंदूर नहीं होता है इसलिए आप उन्हें बेक कर सकते हैं. हालांकि कुछ लोग उन्हें फ्राई करके खाना भी पसंद करते हैं, अगर आप चाहें तो इसे फ्राई कर के भी बना सकते हैं.

3. बहुत सारा घी डालें

घी एक ऐसी चीज है जिससे आप बाटी बनाते समय समझौता नहीं कर सकते हैं. क्योंकि घी उन्हें भरपूर स्वाद देता है और उनके स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है. ध्यान रहे कि आटे में पर्याप्त मात्रा में घी मिलाकर ही उसे गूंथे.

4. दही डालें

एक और चीज जो आपको घर पर परफेक्ट बाटी बनाने में मदद कर सकती है वह है दही. आटा गूंथते समय घी के साथ 1-2 छोटी चम्मच दही भी डाल सकते हैं. यह भी बाटी का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अब आप जब भी बाटी बनाएं इन ट्रिक्स को जरूर आजमाएं.