वज़न कम करने के लिए इन 3 डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

वज़न घटाने के लिए विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज तो ज़रूरी है ही, लेकिन इस तथ्य से बिल्कुल इंकार नहीं किया जा सकता कि वज़न कम करने के लिए संतुलित आहार ज़रूरी है.

वज़न कम करने के लिए इन 3 डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

वज़न घटाने में काम आएंगे ये ड्रिंक्स

अगर आप बढ़े हुए वज़न से परेशान है और वज़न घटाना चाहते हैं तो ये स्टोरी आपके काम की है. वज़न घटाने के लिए विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज तो ज़रूरी है ही, लेकिन इस तथ्य से बिल्कुल इंकार नहीं किया जा सकता कि वज़न कम करने के लिए संतुलित आहार ज़रूरी है. इसके साथ ही तेज़ी से वज़न कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स. ये ड्रिंक्स संतुलित खाने के बाद उसके पाचन में ये बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. अगर आपका पाचन बेहतर रहेगा तो आप तय किए गए समय में वज़न को घटा सकते हैं. डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करने हैं. इसके साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रहता है. अगर आपका मेटबॉलिज्म अच्छा है, और पाचन भी बेहतर है तो आप मनमुताबिक परिणाम पा सकते हैं.

1. नींबू और अदरक का डिटॉक्स ड्रिंक

वज़न घटाने के प्रक्रिया में अगर इस डिटॉक्स ड्रिंक का सही समय और सही मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो इसकी मदद से आप शानदार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. नींबू और अदरक के गुणों से बनाये जाने वाले इस पेय को सुबह खाली पेट पीना चाहिए. ये आपके शरीर को जहां ताकत देता है वहीं आपके मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त करता है. गुनगुने 1 गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें 1 इंच के बराबर अदरक को ग्रेड कर लीजिए. इस ड्रिंक को सुबह दो गिलास रोज़ाना 2 महीने तक पीजिए आपको चमत्कारिक परिणाम दिखाई देंगे.

dms4i3go
2. दालचीनी का डिटॉक्स ड्रिंक

दालचीनी का स्वाद अलग प्रकार का होता है, इसकी तीखी खुश्बू शरीर को सुकून देने वाली होती है. वज़न कम करने की प्रक्रिया में दालचीनी बेहद काम की है. आप डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. जिससे आपका मेटाबॉलिज्म तो मज़बूत होता है, साथ ही इसमें फैट को गलाने की ताकत भी होती है. अगर आपकी ख्वाहिश फ्लैट पेट की है, तो दालचीनी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी. एक कंटेनर में गुनगुना पानी लीजिए और इसमें एक छोटी चम्मच दालचीनी का पाउडर डालिए. सोते वक्त इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन रोज़ाना कीजिए आपको मनचाहा परिणाम दिखाई देने लगेगा. 

 

cinnamon

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


3. खीरे और पुदीने का डिटॉक्स ड्रिंक

बेहद शानदार ये डिटॉक्स ड्रिंक न केवल शरीर से हानिकारक विषैले तत्वों को बाहर निकालता है, बल्कि इसका स्वाद और खुश्बू भी लाजवाब होती है. खीरा और पुदीना पानी में डाले जाने के बाद अपने पोषक तत्वों को पानी में निकालते हैं, जिससे आपका पाचन बेहतर होता है. एक गिलास लीजिए औऱ उसमें कुछ खीरे के टुकड़े और पुदीने की पत्तियां डालिए.

summer detox drinks weight loss fat burn

कुछ देर बाद रखे जाने के बाद इसका सेवन कीजिए. इस डिटॉक्स ड्रिंक को आप दिन भर इस्तेमाल कर सकते हैं.