Constipation Remedies: कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये चीजें...

Home Remedies For Constipation: कब्ज होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या, ज्यादा तेल मसाले का सेवन, हेल्दी डाइट का सेवन ना करना आदि.

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये चीजें...

Constipation Remedies: किचन की इन चीजों से कब्ज की समस्या होगी दूर.

खास बातें

  • कब्ज आज के समय की एक आम समस्या में से एक है.
  • दही को कब्ज में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • दही में प्रोबायोटिक पाया जाता है.

Home Remedies For Constipation: कब्ज आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. असल में कब्ज सुनने में तो छोटा शब्द है लेकिन जो इस समस्या से हर दिन दो-चार होता है वहीं समझ सकता है. क्योंकि कब्ज की समस्या होने पर किसी भी काम में मन ना लगना, भूख कम लगना, कच्ची डकार आना, सीने में जलन होना, पेट में दर्द होना आदि की समस्या परेशान कर सकती है. कब्ज (Kabz Ke Gharelu Upay) होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या, ज्यादा तेल मसाले का सेवन, हेल्दी डाइट का सेवन ना करना आदि. कई लोग कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं. लेकिन अगर आप डॉक्टर के पास जाए बिना देसी चीजों से इस समस्या को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कब्ज की समस्या से राहत दिलाती हैं ये चीजें- These Things To Get Relieve Constipation Naturally:

1. हरी पत्तेदार सब्जियां- 

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप अपनी डाइट में ब्रोकली, पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

Vrat-Friendly Recipes: इस साल करने जा रहे हैं महाशिवरात्रि व्रत तो बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर ये फलाहारी रेसिपीज

3cj4ugro

2. दही-

दही को पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. दही में मौजूद बिफीडोबैक्टीरियम लैक्टिस नामक प्रोबायोटिक डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. आप रोजाना लंच में एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं. 

3. आंवला-

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना खाली पेट 2 टी स्पून आंवला जूस में पानी मिलाकर कर सेवन कर सकते हैं. 

French Fried और Potato Chips खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, आलू खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

4. घी-

कई लोग घी का सेवन नहीं करते हैं क्योंकि उनको लगता है कि घी के सेवन से वजन बढ़ सकता है. लेकिन सीमित मात्रा में घी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. घी को ब्यूटिरिक एसिड का एक रिच सोर्स माना जाता है जो इंटेस्टाइन में और मल त्याग में मदद कर सकता है. 

Masala Idli Recipe: स्नैक्स में चाहते हैं कुछ स्वादिष्ट और स्वस्थ तो आजमाएं मसाला इडली की आसान रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.