Cold And Cough: सर्दी-खांसी की समस्या से हैं परेशान तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा आराम

Ayurvedic Tips To Cold And Cough: ठंड के मौसम में सर्दी- खांसी की समस्या आम समस्या में से एक है. लेकिन कई बार ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि परेशानी का सबब बन जाती है.

Cold And Cough: सर्दी-खांसी की समस्या से हैं परेशान तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा आराम

Cold And Cough: सर्दी- खांसी को ठीक करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स.

खास बातें

  • सर्दी-खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय.
  • हल्दी की तासीर गर्म होती है.
  • अदरक वाली चाय के सेवन कर सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है.

Ayurvedic Tips To Treat Cold And Cough: ठंड के मौसम में सर्दी- खांसी की समस्या आम समस्या में से एक है. लेकिन कई बार ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि परेशानी का सबब बन जाती है. अगर आप भी सर्दी- खांसी की समस्या से परेशान हैं और डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इससे राहत पा सकते हैं. असल में सर्दी-खांसी की समस्या लगातार रहने पर आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. आप फ्लू की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए ज्यादा दिन होने पर आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं. लेकिन आपको हल्की सर्दी-खांसी है तो आप कुछ आयुर्वेदिक चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

इन चीजों का करें सेवन मिनटों में दूर होगी सर्दी-खांसी की समस्या- Consume These Things, The Problem Of Cold And Cough Will Go Away In Minutes:

1. तुलसी चाय-

हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा आसानी से मिल जाता है. तुलसी में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं. तुलसी की चाय का सेवन करने से सर्दी खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. 

Winter Melon Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने ही नहीं इन फायदों से भी भरा है विंटर मेलन, यहां है पूरी लिस्ट

nv3dfgr

2. हल्दी पानी- 

इंडियन किचन में मौजूद हल्दी को खाने के साथ सेहत और सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी की तासीर गर्म होती है. सर्दी-खांसी की समस्या से बचने के लिए आप हल्दी के पानी से गरारे कर सकते हैं. 

3. अजवाइन-

अजवाइन को खाना पकाने, अचार, पूरी आदि में खूब इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. अगर आप भी सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आप अजवाइन की भाप ले सकते हैं. इससे सर्दी-खांसी में राहत मिल सकती है. 

Methi Water Benefits: सुबह खाली पेट करें मेथी के पानी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

4. अदरक- 

अदरक में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. अदरक वाली चाय के सेवन कर सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.