Coconut Benefits: सेहत से लेकर खूबसूरती बढ़ाने में नारियल है फायदेमंद, जानें इसे डाइट में शामिल करनें के 5 तरीके

Coconut Benefits: हेल्थ एक्सपर्ट नमामी अग्रवाल के मुताबिक किसी को भी नारियल की मलाई खाने का सेवन करने से नहीं बचना चाहिए, क्योंकि यह कई स्वस्थ पोषक तत्वों से भरी होती है.

Coconut Benefits: सेहत से लेकर खूबसूरती बढ़ाने में नारियल है फायदेमंद, जानें इसे डाइट में शामिल करनें के 5 तरीके

नारियल की मलाई सेहत के लिए बेहद फायदेमंद.

Coconut Benefits: नारियल पानी (Coconut water) के बारे में जब आप सोचते हैं तो आपके दिमाग में जो चीज सबसे पहले आती है वो इससे होने वाले स्वास्थय लाभ हैं. नारियल पानी शरीर को हाइड्रेड रखने में सहायता करता है. इसके साथ ही नारियल पानी का एक ठंडा और आरामदायक गिलास हमें दिन के किसी भी समय रिफ्रेश कर देता है. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको देश के कोने-कोने में नारियल पानी बेचने वाले रेहड़ी-पटरी वाले मिल जाएंगे. कई बार हम नारियल पानी पीने के बाद इसके अंदर की मलाई का मजा भी लेते हैं. 'मलाई' जो खाने में मीठी और स्वादिष्ट होती है. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो मलाई खाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि उनको लगता है कि इसमें फैट ज्यादा होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल के अनुसार, नारियल की मलाई कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, इसलिए इसका सेवन करना चाहिए. उन्होंने अपने डेली मील में नारियल की मलाई को शामिल करने की कुछ वजहें बताई हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो बातें.

इन पोषक तत्वों से भरा है नारियल, जानें सेहत को मिलने वाले अद्भुत फायदे

नारियल के 5 स्वास्थ्य लाभ (5 Health Benefits Of Coconut Meat​):

1. स्वस्थ वसा से भरपूर

नारियल का गूदा एमसीटी से भरा होता है यह हेल्दी फैट है जो आपको नारियल के तेल में प्रचुर मात्रा में मिलता है. यह वजन घटाने, पाचन, मेटाबॉलिज्म, ऊर्जा और पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.

2. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करें

नारियल के गूदे में कार्ब की मात्रा कम होने के साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है. नारियल फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर होता है. ये सभी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं.

3. इसमें पॉलीफेनोल होता है

नारियल के गूदे में पॉलीफेनोल होता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में सूजन और फ्री रेडिक्लस से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है. पॉलीफेनोल्स हृदय स्वास्थ्य, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं.

4. डाइटिंग करने वालों के लिए फायदेमंद

नारियल के गूदे में पाए जाने वाले रिच न्यूट्रिऐंट्स उन लोगों के लिए बेहद सहायक हैं जो डाइट कर रहे हैं. नमामी अग्रवाल के अनुसार, "यह लो कार्ब, पेलियो, ग्लूटेन-फ्री और नट-फ्री डाइट लेने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है".

5. उच्च पोषण

नमामी अग्रवाल कहती हैं, "नारियल की मलाई अत्यधिक मूल्यवान पोषक तत्व प्रदान करती है. लेकिन इसके साथ ही इसमें थोड़ी मात्रा में सैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है. इसलिए इसका सेवन किया जा सकता है.

अब जब आप नारियल मलाई के गुणों के बारे में अच्छी तरह से जान गए हैं, तो हमारा सुझाव है कि इसे अपने आहार में शामिल करें और इसके स्वाद और लाभों का भरपूर आनंद लें. लेकिन आइए पहले जानें कि नारियल को कैसे फोड़ना है.

यहां देखिए नारियल को तोड़ने ते 5 आसान स्टेप:

  1. पहले नारियल को दो हिस्सों में तोड़ लें.
  2. इसके बाद आधे नारियल को गैस पर रख दें.
  3. जब नारियल का छिलका लगभग काला हो जाए तो गैस बंद कर दें.
  4. एक कटोरी में थोड़ा ठंडा पानी लें और उसमें नारियल रखें.
  5. फिर धीरे-धीरे नारियल को उसके खोल से अलग करें.

सर्दियों में लेना है हेल्दी और टेस्टी लड्डूओं का मजा तो एक बार जरूर ट्राई करें चॉकलेट ट्रफल लड्डू

नारियल के गूदे को अपने आहार में शामिल करने से 5 तरीके :Here Are 5 Healthy Ways To Include Coconut Meat In Your Diet:

1. कच्चा खाएं

नारियल का क्रंची टेक्सचर हम सभी को पसंद होता है. इसलिए आप चाहें तो इसे स्नैक्स की तरह खा सकते हैं या आप इसको मुरमुरे के साथ मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं. आप नारियल को छोटे टुकड़ों में काट कर अपने खाने को गार्निश भी कर सकते हैं.

2. शेक और स्मूदी में डालें

आप फ्रेश कसे हुए नारियल को अपनी स्मूदी और शेक साथ ऊपर से डालकर उसके स्वाद को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही स्मूदी बनाते वक्त ब्लेंडर में नारियल के कुछ टुकड़े डाल कर भी अपनी स्मादी बना सकते हैं.

नारियल के कटोरे में बनाई Coconut Tea, इंटरनेट पर दीवाने हो रहे लोग, 47.2M बार देखा Video

3. मिठाई बनाएं

हम सभी को नारियल का लड्डू बहुत पसंद है. क्यों है ना? कढ़ाही में थोड़े से मेवे, मखाना और कसा हुआ नारियल डालकर इन सबको गुड़ के साथ मिलाएं और अपनी पसंद के अनुसार लड्डू या बर्फी बनाकर तैयार कर ले. यहां देखें नारियल लड्डू की रेसिपी.

4. चटनी बनाएं

हम नारियल की चटनी के बिना डोसे की कल्पना नहीं कर सकते है. नारियल की मलाई, तिल और मसालों से तैयार नारियल की चटनी को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होगा. नारियल की चटनी से होने वाले फायदे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

5. नारियल का दूध बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नारियल के दूध का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो अपने आहार में डेयरी की चीजों से परहेज करते हैं. नारियल का दूध स्वस्थ, पौष्टिक होता है और इसे नारियल मलाई के साथ आसानी से तैयार किया जा सकता है.