Coconut Recipes: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं नारियल से बनने वालीं ये 5 रेसिपीज़, यहां जानें बनाने का आसान तरीका

Coconut Based Recipes: हर घर में नारियल से बने हुए स्वादिष्ट व्यंजन बड़े ही चाव से खाये जाते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल से बनने वाली 5 क्विक और ईजी रेसिपीज.

Coconut Recipes: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं नारियल से बनने वालीं ये 5 रेसिपीज़, यहां जानें बनाने का आसान तरीका

Coconut Recipes: नारियल से बनने वाली 5 क्विक और ईजी रेसिपीज़.

खास बातें

  • नारियल चटनी एक टेस्टी रेसिपी है.
  • नारियल बर्फी एक आसान रेसिपी है.
  • नारियल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

हर साल 2 सितंबर को पूरी दुनिया वर्ल्ड कोकोनट डे मनाती है. इस दिन नारियल से जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स से लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जाती है. इसके अलावा इस दिन नारियल से बनी हुई ढेर सारी टेस्टी डिशेस खाकर लोग एंजॉय करते हैं. ये बात तो किसी से भी छुपी हुई नहीं है कि नारियल हर तरह से हमारी सेहत के लिए लाभदायक है. लेकिन इसकी अच्छी बात यह है कि जितना यह सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही खाने में स्वादिष्ट. यही वजह है कि हर घर में नारियल से बने हुए स्वादिष्ट व्यंजन बड़े ही चाव से खाये जाते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल से  बनने वाली 5 क्विक और ईजी रेसिपीज़ जिन्हें आप बमुश्किल 20 से 25 मिनट में तैयार कर सकते हैं.

यहां जानें नारियल से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपीज- Here,re 5 Delicious Coconut Recipes:

1. नारियल की बर्फी 

सूखे नारियल से बनी बर्फी को चीनी की चाशनी, खोया, घी और बादाम के साथ मिलाकर बनाया जाता है. नारियल या नारियाल बर्फी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है, जिसे अक्सर त्योहारों में तैयार किया जाता है. विश्व नारियल दिवस के दिन भी लोग नारियल की बर्फी खाकर एंजॉय करते हैं. 

Benefits Of Pistachios: पिस्ता में मौजूद गुण मेमोरी को बूस्ट करने और वजन को घटाने में मददगार हैं, यहां जानें अन्य फायदे

o92rnucs

2. नारियल तिल लड्डू 

अगर आपको शुगर क्रेविंग हो रही है तो नारियल तिल के लड्डू एक क्विक और टेस्टी सोल्यूशन हैं. नारियल तेल के लड्डू बनाने के लिए सिर्फ तीन इंग्रेडिएंट्स की जरूरत पड़ती है वो हैं नारियल, तिल और खजूर. ये एक लो फैट लड्डू रेसिपी है जो आपकी क्रेविंग को शांत कर सकती है. 

National Nutrition Week: शरीर को सेहतमंद रहने के लिए पोषण से भरपूर इन चीजों को डाइट में करें शामिल...

3. कोकोनट राइस 

करी पत्ते और ताजे नारियल की खुशबू से कोकोनट राइस कि यह डिलीशियस रेसिपी और भी ज्यादा डिलीशियस हो जाती है. कोकोनट राइस एक ऐसी रेसिपी है जिसे साउथ इंडिया में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. ये बनाने में आसान है और झटपट तैयार की जा सकती है. कोकोनट राइस लंच में खाने के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है जो पेट को हल्का रखती है और पोषक तत्वों से भरपूर है.

4.  कोकोनट मिंट चटनी

नारियल और पुदीने की चटनी टेस्ट का एक जबरदस्त कॉन्बिनेशन है. इस चटनी को आप नाश्ते में इडली, वड़ा और डोसा जैसे व्यंजनों के साथ सर्व कर सकते हैं. इसे सैंडविच में स्प्रेड करने से भी टेस्ट डबल हो जाता है. नारियल पुदीने की चटनी बनाने के लिए आपको ताजे नारियल में पुदीना के पत्ते, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और थोड़ी सी दही डालकर मिक्सर ग्राइंडर में ग्राइंड कर देना है. इसके बाद आप इस चटनी में राई और करी पत्ते का तड़का लगा सकते हैं. 

National Nutrition Week 2022: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह? यहां जानें महत्व, थीम और इतिहास

5. चॉकलेट कोकोनट केक

सूखा  नारियल, कोको  पाउडर और बेकिंग इंग्रेडिएंट्स मिलाकर आप बहुत आसानी से और बहुत जल्दी चॉकलेट कोकोनट केक बना सकते हैं. इस केक में अंडा मिलाने से इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है और यह बहुत ही लाइट और सॉफ्ट बनता है. अगर बच्चों को केक खाने का मन है और आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप चॉकलेट कोकोनट केक बनाकर सभी को फटाफट सर्व कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.