National Nutrition Week 2022: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह? यहां जानें महत्व, थीम और इतिहास

National Nutrition Week: नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक यानि की राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है. इसे मनाने के पीछे का उद्देश्य है कि लोग अपनी हेल्थ और खानपान को लेकर जागरूक हो.

National Nutrition Week 2022: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह? यहां जानें महत्व, थीम और इतिहास

National Nutrition Week 2022: न्यूट्रिशन एक बुनियादी आवश्यकता है और हेल्दी लाइफ जीने के लिए बेहद जरूरत भी है.

खास बातें

  • नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है.
  • हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक की थीम रखी जाती है.
  • हेल्दी लाइफ जीने के लिए अपनी लाइफ में इन हेल्दी फ्लेवर को जगह दें.

National Nutrition Week 2022:  नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक यानि की राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है. इसे मनाने के पीछे का उद्देश्य है कि लोग अपनी हेल्थ और खानपान को लेकर जागरूक हो. लोग स्वस्थ शरीर के महत्व को समझें और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. न्यूट्रिशन एक बुनियादी आवश्यकता है और हेल्दी लाइफ जीने के लिए बेहद जरूरत भी है. हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक की थीम रखी जाती है, 2022 में नेशनल न्यूट्रिशन वीक की थीम भारत सरकार ने 'सेलिब्रेट वर्ल्ड ऑफ फ्लेवर' बताया है. इसमें बताया गया है कि व्यक्ति को नए नए व्यंजनों को आजमाना चाहिए, जो पोषक तत्वों से भरपूर हो. तो आइए जानते हैं नेशनल न्यूट्रिशन वीक से जुड़ी जानकारियों के बारे में.

 

नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक का इतिहास- National Nutrition Week History:

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पहली बार मार्च 1975 में एडीए (अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन, अब - न्यूट्रिशन और डाइट साइंस अकैडमी) ने मनाया था. इसे लोगों को जागरूक करने उद्देश्य से मनाया जाता था. आपको जानकर हैरानी होगी कि 1980 में लोगों ने लेकर इतना जबरदस्त र‍िस्‍पॉन्‍स किया की इसे एक सप्ताह के बजाय पूरे महीने मनाया गया. हालांकि, भारत में केंद्र सरकार ने 1982 में एक अभियान, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह शुरू करने का निर्णय लिया. यह अभियान लोगों को पोषण के महत्व के बारे में शिक्षित करने और उन्हें एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए जानकारी देने के लिए बनाया गया था. 

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो इन चीजों से आज से ही कर लें तौबा, नहीं तो हो सकते हैं बड़े नुकसान...

epo031g

लोग स्वस्थ शरीर के महत्व को समझें और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. Photo Credit: iStock

नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक महत्व-  National Nutrition Week Importance:

पोषण हमारे दैनिक जीवन का केंद्र है और इस चक्र को नियंत्रण में रखने के लिए एक बैलेंस और पौष्टिक आहार जरूरी है. इसके बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए भारत सरकार महिला और बाल विकास मंत्रालय का खाद्य और पोषण बोर्ड नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक के इस वीक भर चलने वाले वार्षिक उत्सव का आयोजन करता है. 

Mushroom खाने के शौकीन हैं तो जानें ये हैरान करने वाले Side Effects

ऐसे मनाएं इस बार नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक- How To Celebrated  National Nutrition Week 2022:

नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक को मनाने के लिए आप इस बार की थीम से ही आइडिया ले सकते हैं. जैसा कि इस बार की थीम में भारत सरकार ने 'सेलिब्रेट वर्ल्ड ऑफ फ्लेवर' बताया है. तो क्यों न आप भी हेल्दी लाइफ जीने के लिए अपनी लाइफ में इन हेल्दी फ्लवेर को जगह दें. जी हां आप हेल्दी डाइट में फल, सब्जियों, अनाज, दालें आदि को शामिल कर कुछ यूनिक और टेस्टी डिशेज तैयार कर सकते हैं. आप ब्रेकफास्ट में हेल्दी और कलरफुल सलाद को जगह दे सकते हैं. तो वहीं लंच और डिनर में सब्जियों को और दालों को अलग तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.