विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

Special Herb: इस काले हर्ब का करें सेवन मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे

Benefits Of Cloves: रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दें कि लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Read Time: 4 mins
Special Herb: इस काले हर्ब का करें सेवन मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे
Cloves Eating Benefits: लौंग सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद मानी जाती है.

Benefits Of Cloves in Hindi: किचन में मौजूद लौंग अपनी महक से जहां खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है, वहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. लौंग के फायदों के बारे में हम सभी अक्सर अपने घर के बड़ों से सुनते हैं. रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है. लौंग (Benefits Of Cloves) सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद मानी जाती है. लौंग के औषधीय गुण (Medicinal Properties) जानकर आपको हैरानी हो सकती है. आमतौर पर लौंग को मसाले और पूजा पाठ के काम में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसके अन्य फायदे भी हैं. आपको बता दें कि लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  लौंग के इस्तेमाल से दांतो का दर्द (Clove Oil For Toothache), सांसों की दुर्गंध, गले में खराश (Sore Throat) जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं लौंग के फायदे.

क्या हैं लौंग के फायदे- What Is The Benefits Of Cloves:

1. सर्दी-जुकाम-

मौसम में बदलाव होते ही सर्दी-जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है. ऐसे में लौंग आपकी इस समस्या से राहत दिला सकती है. सर्दी-जुकाम या गले में खराश होने पर मुंह में एक लौंग रख लें. इससे सर्दी-जुकाम में राहत मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- सावधान! फायदा ही नहीं नुकसानदायक भी है जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

Latest and Breaking News on NDTV

2. दाग-धब्बे-

लौंग सिर्फ स्वाद ही नहीं सुंदरता को निखारने का भी काम कर सकती है. जिन लोगों के चहरे पर दाग-धब्बे या डार्क सर्कल हैं उनके लिए लौंग बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. लौंग के पाउडर को किसी भी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाएं. एक बात का खास ख्याल रखें कि लौंग पाउडर को आप चहरे पर डायरेक्ट अप्लाई न करें. लौंग की तासीर गर्म होती है जिससे जलन हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Tofu Vs Paneer: टोफू बनाम पनीर किसे चुनें? क्या है सेहत के लिए ज्यादा बेहतर...

3. बालों-

मौसम में बदलाव होते ही कई लोगों में बाल झड़ने और बालों के रुखेपन की शिकायत देखने को मिलती है. लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं. इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मजबूत भी बन सकते हैं. 

4. मुंह की बदबू-

पायरिया से ग्रसित लोग हों या काफी देर मत भूखे पेट बैठे रहने से भी मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करना है.

ये भी पढ़ें- देखेंः क्यों इस क्विक क्लासिक होममेड पिंडी छोले रेसिपी को इंटरनेट ने किया अप्रूव

5. वजन घटाने-

अगर आप वजन को कम करना चाहते है तो लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए लौंग काफी असरदार मानी जाती है. लौंग में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

6. तनाव-

आज की इस भोगदौड़ भरी जिंदगी में लोग तनाव की समस्या के शिकार हो रहे हैं. तनाव को कम करने के लिए आप लौंग का इसतेमाल कर सकते हैं. लौंग को एंटी-स्ट्रेस भी कहा जाता है. क्योंकि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो तनाव से बचाने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप के भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन विटामिन की हो सकती है कमी, जानें किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
Special Herb: इस काले हर्ब का करें सेवन मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;