सावधान! फायदा ही नहीं नुकसानदायक भी है जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

Lauki Juice Side Effects: लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है. लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है.

सावधान! फायदा ही नहीं नुकसानदायक भी है जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

Side Effects Of Lauki Juice: लौकी का जूस पीने के हैरान करने वाले नुकसान

Bottle Gourd Juice Side Effects in Hindi:  आमतौर पर लौकी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि लौकी में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है. लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. लौकी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. असल में लौकी विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम जैसे गुणों से भरपूर होती हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लौकी (lauki Juice) के कुछ नुकसान भी हैं. अगर आप जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं लौकी जूस पीने के नुकसान.

लौकी का जूस पीने से होने वाले नुकसान- Lauki Juice Peene Ke Nuksan:

1. डायबिटीज में-

डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी लौकी के जूस का सेवन ना करें. लौकी का जूस आपके शुगर के लेवल को अचानक से बहुत कम कर सकता है, जिसके चलते आप बेहोश भी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  किचन में मौजूद इस मसाले से बनी चाय का करें सेवन, 1 हफ्ते में गायब हो जाएगा लटका हुआ पेट

Latest and Breaking News on NDTV

2. उल्टी में-

लौकी विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. लेकिन लौकी के जूस का अधिक मात्रा में सेवन उल्टी की समस्या को जन्म दे सकता है. 

ये भी पढ़ें- Walnut oil: डार्क सर्कल्स, पिगमेंटेशन की समस्या कुछ ही दिनों में हो जाएगी खत्म, बस अखरोट तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

3. ब्लड प्रेशर में-

लौकी के जूस को हाई ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा माना जाता है. इसके सेवन ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. लेकिन इससे हाइपोटेंशन नामक बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है. 

4. एलर्जी में-

कई लोगों को कुछ चीजों से एलर्जी होती है. लौकी भी उन्हीं में से एक है. लौकी का जूस पीने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)