Chole Bhature: स्वाद में लज़ीज छोले भटूरे सेहत के लिए हो सकते हैं हानिकारक, यहां जानें 5 नुकसान

Chole Bhature Side Effects: हममें से ज्यादातर लोगों को छोले-भटूरे पसंद होते हैं. असल में ये एक ऐसी डिश है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसका स्वाद ही इतना लज़ीज होता है कि इसे खाने से कोई भी खुद को रोक नहीं पाता है.

Chole Bhature: स्वाद में लज़ीज छोले भटूरे सेहत के लिए हो सकते हैं हानिकारक, यहां जानें 5 नुकसान

Chole Bhature Side Effects: छोले में अधिक मात्रा में तेल और मसाले का इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • भटूरे मैदा से बनाए जाते हैं.
  • मैदा सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है.
  • तेल का ज्यादा सेवन पेट को खराब कर सकता है.

Chole Bhature Side Effects: हममें से ज्यादातर लोगों को छोले-भटूरे (Chole Bhature) पसंद होते हैं. असल में ये एक ऐसी डिश है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसका स्वाद ही इतना लज़ीज होता है कि इसे खाने से कोई भी खुद को रोक नहीं पाता है. दिल्ली के छोले भटूरे इस मामले में काफी पॉपुलर हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये छोले भटूरे जो आपके टेस्ट बड का ख्याल रखते हैं वो दरअसल सेहत के लिए कितने हानिकारक हो सकते हैं. भटूरों को तेल में फ्राई किया जाता है और छोले भी मसालेदार बनाएं जाते हैं यानि कि इन दोनों चीजों में तेल का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी वजह से कैलोरी की मात्रा काफी पाई जाती है. वैसे भी ऑयली चीजें सेहत के लिए हानिकारक मानी जाती हैं, तो अगर आप भी छोले भटूरे खाने के शौकीन हैं तो जान लें इससे होने वाले ये नुकसान.

यहां जानें छोले भटूरे खाने के नुकसान- Chhole Bhature Khane Ke Nuksan:

1. मोटापा)

भटूरे को मैदा से तैयार किया जाता है. मैदा का सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. असल में मैदा का ज्यादा सेवन ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं ये वजन बढ़ने की वजह भी बन सकता है. 

Kadhi Recipe: इस वीकेंड बेसन की जगह इस चीज से बनाएं कढ़ी, तारीफ करते नहीं थकेंगे घर वाले

uc3isfu

2. पाचन)

छोले और भटूरे में तेल का खूब इस्तेमाल किया जाता है. तेल का ज्यादा सेवन पेट को खराब कर सकता है. इसलिए अगर आप ज्यादा छोले भटूरे का सेवन करते हैं, तो इससे पेट खराब और पाचन की समस्या हो सकती है. 

इस चाय के आगे फेल हैं बड़े-बड़े ब्यूटी प्रोडक्ट्स, त्वचा की इन समस्याओं को दूर करने में है मददगार

3. हड्डियों)

हड्डियों को कमजोर बना सकता है छोले भटूरे का ज्यादा सेवन. आपको बता दें कि मैदा तैयार करते समय भटूरे में मौजूद प्रोटीन निकल जाता है. इस वजह से यह एसिडिक हो जाता है. और हड्डियों को कमजोर कर सकता है.

4. डायबिटीज)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको भटूरे के सेवन से दूर रहना चाहिए. क्यों भटूरे मैदा से तैयार किए जाते हैं और मैदा खाने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है. क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत अधिक होता है. 

Jeera Ajwain Benefits: बेहद गुणकारी हैं जीरा-अजवाइन, इस तरह करें इनका सेवन मिलेंगे कई फायदे

5. इम्यूनिटी)

अगर आप रोजाना छोले भटूरे का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. क्योंकि मैदा इम्यूनिटी को कमजोर बनाने का काम कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.