Chocolate Uses: चॉकलेट को खाने के अलावा इन 5 और कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जानिए सही तरीका

How To Use Chocolate: चॉकलेट सभी को पसंद होती है. इसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां कुछ अद्भुत चीजें हैं जो आप चॉकलेट के साथ आजमा सकते हैं.

Chocolate Uses: चॉकलेट को खाने के अलावा इन 5 और कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जानिए सही तरीका

Chocolate Uses: यहां कुछ अद्भुत चीजें हैं जो आप चॉकलेट के साथ आजमा सकते हैं.

Chocolate Uses And Benefits: दुनिया के लगभग 70 प्रतिशत कोको बीन्स चार पश्चिम अफ्रीकी देशों से प्राप्त होते हैं: आइवरी कोस्ट, घाना, नाइजीरिया और कैमरून. बहुत समय पहले चॉकलेट का उपयोग मुद्रा के रूप में और फिर अनुष्ठानों के लिए किया जाता था. बाद में इसे चेचक, पीला बुखार, हैजा और तपेदिक जैसी बीमारियों के इलाज के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया. कोको से प्राप्त चॉकलेट एक पसंदीदा स्नैक और स्वाद है. चॉकलेट के स्वाद वाले फूड और ड्रिंक बहुत हैं - क्योंकि चॉकलेट सभी को पसंद होती है, लेकिन इसे और भी कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां कुछ अद्भुत चीजें हैं जो आप चॉकलेट के साथ आजमा सकते हैं.

1. टूथपेस्ट जो मुंह की दुर्गंध और कैविटी को रोकता है

डार्क चॉकलेट में मौजूद पॉलीफेनोल्स मुंह में बैक्टीरिया और अन्य जीवों से लड़ते हैं. चॉकलेट सांसों की दुर्गंध, दांतों की सड़न और शक्कर से एसिड में बदल जाने वाले कैविटी से छुटकारा पाने में मदद करती है.

बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 6 घरेलू उपाय, इम्यूनिटी बनेगी स्ट्रॉन्ग

2. हेल्दी बालों के लिए घर पर बने शैंपू

कोको आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह बालों के झड़ने को कम करता है और क्षति, सूखापन और टूटने से बचाता है. यह नमी में बंद करके और आपके क्यूटिकल्स को सील करके ऐसा करता है. कोको पाउडर, कॉर्नस्टार्च और एसेंशियल ऑयल मिलाएं, इससे आपके बाल शानदार दिखेंगे और महकेंगे.

3. चॉकलेट फेशियल बनाएं

चॉकलेट में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो बढ़ती उम्र को रोकते हैं और आपके चेहरे को फिर से जीवंत करते हैं. यह आपके दाग-धब्बों को दूर करने और आपके चेहरे को साफ करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

ब्रेकफास्ट में सिर्फ 15 मिनट में बनाएं हाई प्रोटीन राजस्थानी चीला

4. यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है

चॉकलेट भी एक कामोत्तेजक है जो यौन इच्छा को उत्तेजित करता है. माना जाता है कि इससे यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है.

2. फूल खिलाने की खाद

अगर आपके पास एक बगीचा है, तो अपने पौधों पर कुछ कोको छिड़कर उन्हें अंकुरित होने में मदद मिलेगी. कोको नाइट्रोजन से भरपूर होता है और इसे उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्लग और घोंघे को आपके पौधों में अपना घर बनाने से भी रोकता है.

चिकन खाने के हैं शौकीन तो जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट चिकन राइस बाउल रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.