विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2022

How To Cure Fever At Home: बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 6 घरेलू उपाय, इम्यूनिटी बनेगी स्ट्रॉन्ग

Home Remedies For Fever: आप घर पर सरल प्राकृतिक उपचारों से बुखार से निपट सकते हैं. यहां बुखार से निपटने के कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 4 mins
How To Cure Fever At Home: बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 6 घरेलू उपाय, इम्यूनिटी बनेगी स्ट्रॉन्ग
How To Reduce Fever: यहां बुखार से निपटने के कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं.

Natural Remedies To Reduce Fever: बुखार के साथ शरीर में दर्द, सिर दर्द, चक्कर आना और थकान जैसे अन्य लक्षण भी होते हैं. वायरल बुखार 3-5 दिनों तक रह सकता है, लेकिन शरीर का तापमान और अन्य लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं. इम्यून सिस्टम (Immune System) वायरल संक्रमण से लड़ता है और हमें किसी भी गंभीर लक्षण और स्वास्थ्य समस्याओं से बचाती है. कई बार शरीर का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे मामलों में डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है. शरीर का टेंपरेचर आपके मूड और दिन-प्रतिदिन के जीवन को परेशान कर सकता है. आप घर पर सरल प्राकृतिक उपचारों (Natural Treatment) से बुखार से निपट सकते हैं. यहां बुखार से निपटने के कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

बुखार को ठीक करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Cure Fever

1) गिलोय

बुखार से फ्लू हो सकता है और संक्रमण से लड़ना मुश्किल हो सकता है. अगर किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो यह खतरा बढ़ जाता है. इसलिए गिलोय बुखार को रोकने के साथ-साथ घर पर आसानी से उसका इलाज करने में आपका मित्र बन सकता है.

ब्रेकफास्ट में सिर्फ 15 मिनट में बनाएं हाई प्रोटीन राजस्थानी चीला

2) लहसुन

लहसुन एक गर्म आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो शरीर के तापमान को कम करने में मदद करती है. इसकी एंटी-बैक्टीरियल संपत्ति आपको किसी भी इम्यूनिटी को ठीक करने में मदद करेगी. कुछ अध्ययनों के अनुसार, लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो इसे बुखार सहित कई संक्रमणों से लड़ने का घरेलू उपाय बनाते हैं.

7vusjsgg

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं. Photo Credit: iStock

3) लिक्विड

खुद को हाइड्रेट रखें और पूरे दिन खूब सारे तरल पदार्थ पिएं. रोजाना कम से कम 9-12 गिलास पानी पिएं. सिर्फ पानी ही नहीं, आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए घर का बना हेल्दी जूस, नारियल पानी, सूप आदि ले सकते हैं.

चिकन खाने के हैं शौकीन तो जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट चिकन राइस बाउल रेसिपी

4) मसालेदार भोजन

मसालेदार खाना बुखार के इलाज में बेहद मददगार होता है. इसलिए, बुखार के लिए इसे प्रभावी बनाने के लिए अपने भोजन में कुछ काली मिर्च छिड़कें और कुछ लाल मिर्च डालें. दवा लें और बुखार से लड़ने के लिए इन अद्भुत युक्तियों का पालन करें. आखिरकार, आप कभी भी एक दिन या उससे अधिक समय तक बिस्तर पर नहीं रहना चाहेंगे.

5) तुलसी

यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित करने में मदद करेगा और संक्रमण से लड़ने में भी मदद करेगा. तुलसी की बूंदों या तुलसी की चाय के साथ पानी सबसे अच्छे पेय में से एक है जिसे आप सुबह ले सकते हैं. तुलसी में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो प्राकृतिक रूप से आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं. अदरक का रस निकाल लें और उसमें कुटी हुई तुलसी और थोड़ा सा शहद मिलाएं.

मोटापा कम करने ही नहीं पाचन को भी बेहतर रखने में मददगार है स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी, यहां देखें रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद
How To Cure Fever At Home: बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 6 घरेलू उपाय, इम्यूनिटी बनेगी स्ट्रॉन्ग
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;