सुबह इस हरे पत्ते का खाली पेट सेवन कर सकता है आपके शरीर का कायाकल्प

Curry Leaves: सुबह खाली पेट करी पत्ते को जबाकर खाने से शरीर को मिल सकते हैं कई लाभ.

सुबह इस हरे पत्ते का खाली पेट सेवन कर सकता है आपके शरीर का कायाकल्प

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ता खाने के फायदे.

Curry Patta Eating Health Benefits: करी पत्ता हर भारतीय किचन में मिलने वाली आम चीजों में से एक है. करी पत्ते को आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए कई डिश में इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से भी पुकारा जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं रोजाना सुबह खाली पेट इस पत्ती के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि करी पत्ते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं करी पत्ता खाने के फायदे.

करी पत्ता खाने के फायदे- (Curry Leaves Health Benefits)

1. वजन घटाने-

सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इन तत्वों में वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. 

ये भी पढ़ें- डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो काम आ सकता है इस चीज का तेल, इन समस्याओं में भी है मददगार

Latest and Breaking News on NDTV

2. दिल के लिए-

करी पत्ता एक हर्ब है, जो विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. करी पत्ते को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

3. डायबिटीज-

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं. करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

4. लिवर-

करी पत्ते में टैनिन और कार्बाजोल एल्कलॉइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो लिवर को हेल्दी रखने में मददगार हैं.  

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)