डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो काम आ सकता है इस चीज का तेल, इन समस्याओं में भी है मददगार

Haldi Ka Tel: हल्दी की तरह ही हल्दी का तेल भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ से राहत मिल सकती है.

डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो काम आ सकता है इस चीज का तेल, इन समस्याओं में भी है मददगार

Turmeric Oil Benefits: हल्दी तेल के अद्भुत फायदे.

Turmeric Oil: किचन में मौजूद हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे कई तरह की रेसिपीज में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हल्दी का सिर्फ इतना ही इस्तेमाल नहीं है. हल्दी में अल्फा करक्यूमिन तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे शरीर के घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. यदि किसी अंग पर चोट लग जाए, तो उस जगह पर हल्दी का लेप लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. हल्दी की तरह इसके तेल में भी एंटी-एलर्जिक, एंटी-माइक्रोबॉयल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-पैरासिटिक गुण पाए जाते हैं. हल्दी का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आयुर्वेद में भी हल्दी के अनगिनत फायदे बताए गए हैं. हल्दी का तेल शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है, तो चलिए जानते हैं हल्दी तेल के फायदे.

हल्दी तेल से होने वाले फायदे- (Haldi Ke Tel Ke Fayde)

1. डैंड्रफ के लिए-

गर्मियों के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं काफी देखी जाती हैं. डैंड्रफ की समस्या में हल्दी के तेल को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से डैंड्रफ को कम किया जा सकता है. हल्दी के तेल में  एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं. जो डैंड्रफ में राहत देने का काम कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट पी लें इन 2 चीजों से बनी चाय, वजन घटाने में मिल सकती है मदद

Latest and Breaking News on NDTV

2. फटी एड़ियों के लिए-

सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों की समस्या काफी देखी जाती है. लेकिन कई लोगों को गर्मी में भी ये समस्या रहती है. फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए दो बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें और इसमें हल्दी के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर हल्का गर्म करें. अब सोने से पहले मिश्रण को एड़ियों पर लगा लें. इससे फटी एड़ियों से राहत मिल सकती है.

3. दर्द के लिए-

हल्दी को दर्द के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. जोड़ वाले स्थान पर हल्दी के तेल से मालिश करने से जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)