विज्ञापन

बिना पैसे खर्च किए चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Dark Spots Remedies: अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं वो भी बिना पैसे खर्च किए तो आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

बिना पैसे खर्च किए चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Dark Spots Remedies: चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के घरेलू उपाय.

Remedies For Dark Spots: भला सुंदर दिखना किसे नहीं पसंद. हर कोई चाहता है कि वो सुंदर दिखे, लेकिन कई बार हमारे चेहरे के दाग, धब्बे और काले निशान इस चाहत को खराब करने का काम करते हैं. इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्या काफी देखने को मिलती है. दाग-धब्बों (Dark Spots) और मुहांसों से राहत पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट हमारी स्किन को बाहर से तो राहत पहुंचा सकते हैं लेकिन, स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के लिए हमें हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट की जरूरत होती है. अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं वो भी बिना पैसे खर्च किए तो आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं वो उपाय.

दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय- (Dag Dhabbe Hatane Ke Gharelu Upaye)

1. एलोवेरा-

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो आसानी से घर में मिल जाएगा, क्योंकि इसे घर पर कम जगह यानि गमले में लगाया जा सकता है. एलोवेरा में विटामन ए, बी, सी और ई पाए जाते हैं, जो स्किन और सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. एलोवेरा को स्किन पर लगाने से चेहरे के काले, दाग, धब्बे को दूर करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- खून की कमी को दूर करने ही नहीं एनर्जी को बूस्ट करने में भी मददगार हैं ये ड्राई फ्रूट्स

2. टमाटर-

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन सलाद, सब्जी, सूप आदि में किया जाता है. आपको बता दें कि टमाटर में मौजद पोषक तत्व सेहत और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. आप टमाटर को स्किन पर टोनर, या स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. पपीता-

पपीता एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीता को सबसे ज्यादा वजन को कम करने के लिए डाइट में शामिल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पपीते के इस्तेमाल से स्किन को भी कई लाभ पहुंचा सकते हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. पपीते को मैश करके स्किन पर पेस्ट की तरह लगाएं और फिर 15-20 मिनट बाद इसे अच्छे से साफ पानी से धो लें. इससे स्किन के दाग, धब्बे दूर करने में मदद मिल सकती है.   

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
बिना पैसे खर्च किए चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com