विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 10, 2023

Leftover Dal Cheela: बची हुई दाल से ब्रेकफास्ट में ऐसे बनाएं प्रोटीन रिच दाल चीला

Cheela For Breakfast: कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता के अनुसार, "बेसन स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है. इसलिए, बेसन से बना चीला आपको दिन की प्रोटीन से भरपूर शुरुआत देने में मदद करता है."

Leftover Dal Cheela: बची हुई दाल से ब्रेकफास्ट में ऐसे बनाएं प्रोटीन रिच दाल चीला
Leftover Dal Cheela: दाल इंडियन फूड कल्चर में एक स्टेपल है.

Protein-Rich Cheela For Breakfast: मील के बाद कितनी बार आपके पास एक्स्ट्रा बाउल दाल बच जाती है? लगभग हर दिन, है ना? हर इंडियन घर में यही कहानी है. हम हमेशा यह जाने बिना एक्स्ट्रा फूड तैयार करते हैं कि यह कूड़ेदान में जा सकता है. बचे हुए फूड के साथ एक मेजर समस्या यह है कि हम में से कई लोग अगले मील में एक ही डिश को दोहराना पसंद नहीं करते हैं. हालांकि, समय के साथ स्थिति बदल गई है. कोविड के दौरान महीनों तक चले लॉकडाउन के कारण अब तक, हम सभी को बचे हुए फूड को फिर से इस्तेमाल करने की आदत हो गई है. इसने हमें सिखाया है कि दिए गए संसाधनों का पूरा उपयोग कैसे किया जाए. आज, एक्स्ट्रा फूड को कूड़ेदान में फेंकने के बजाय, हम इसे अगले मील के लिए दिलचस्प चीज़ में बदल देते हैं.

यहां, हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आपके लास्ट मील से एक बाउल दाल के साथ तैयार किया जा सकता है. आपको बस इतना करना है कि कुछ और सामग्री मिलाएं और ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन से भरपूर दाल चीला तैयार करें. और हम पर विश्वास करें, इस डिश को तैयार करने के लिए आपको बस 15 मिनट का समय देना होगा. 

Tamarind Benefits: खट्टी-मीठी इमली के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल समेत मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे

84klo41g

चीला आपको दिन की प्रोटीन से भरपूर शुरुआत देने में मदद करता है."Photo Credit: iStock

ब्रेकफास्ट में चीला को हेल्दी क्यों माना जाता है- Why Cheela Is Considered Healthy For Breakfast?

इंडियन व्यंजन हमें सुबह जल्दी उठने के लिए कुछ अमेजिंग क्विक मील ऑप्शन प्रदान करते हैं- चीला ऐसा ही एक व्यंजन है. ब्रेकफास्ट के लिए इस क्विक और आसान डिश को तैयार करने के लिए आपको कुछ सामग्री और कुछ मिनटों की आवश्यकता होती है. ट्रेडिशनली चीला बेसन से बनाया जाता है, जो कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से लोडेड होता है- प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन आदि. इसके अलावा, बेसन में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है और यह सभी के लिए ग्लूटेन फ्री ऑप्शन बनता है. कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता के अनुसार, "बेसन स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है. इसलिए, बेसन से बना चीला आपको दिन की प्रोटीन से भरपूर शुरुआत देने में मदद करता है." 

Diabetes Healthy Diet: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट के लिए दाल चीला: Dal Cheela For Protein-Rich Breakfast:

चीला में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाते हुए, हम एक ऐसी डिश लेकर आए हैं जिसमें दाल के गुण शामिल हैं. दाल इंडियन फूड कल्चर में एक स्टेपल है. यह सस्ती, सुलभ है और कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से रिच है. डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, दाल प्रोटीन, फाइबर और कई आवश्यक विटामिन और मिनरल्स का एक पावरफुल सोर्स है. अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए, तो यह वजन घटाने में मदद करता है, हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और हमें भीतर से पोषण देता है.

तो, बिना किसी देरी के, आइए जानें कि ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन रिच चीला कैसे बनाया जाता है, लास्ट नाइट मील की बची हुई दाल से.

Millet Khichdi Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर है बाजरा खिचड़ी, यहां जानें फायदे और आसान रेसिपी

कैसे बनाएं बची हुई दाल से प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट चीला- How To Make Leftover Protein-Rich Dal Cheela:

दाल चीला बनाने के लिए, हमें एक कटोरी दाल, कुछ बेसन, फ्रेश कटा हरा धनिया, प्याज और हरी मिर्च चाहिए. और हां, चीला को सेंकने के लिए थोड़ा तेल.
सबसे पहले दाल में बेसन, प्याज, हरा धनिया और हरी मिर्च डालें. चीला बैटर तैयार करने के लिए सभी चीजों को एक साथ मिलाएं. बैटर में पानी न डालें. अब पैन को गर्म करें और थोड़ा सा तेल लगाकर ग्रीस कर लें. एक कलछी भर बैटर डालें और समान रूप से फैलाएं. दोनों तरफ से अच्छे से पकाएं और गरमागरम सर्व करें. 

इसे आज ही बनाएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसा लगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लटकती तोंद को करना है अंदर तो इस हरी पत्ती की चाय का करें सेवन, जानें अन्य लाभ
Leftover Dal Cheela: बची हुई दाल से ब्रेकफास्ट में ऐसे बनाएं प्रोटीन रिच दाल चीला
कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट
Next Article
कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;