अगर आप भी करते हैं राइस ब्रान ऑयल से बने खाने का सेवन तो जान लें इससे होने वाले फायदे और नुकसान

Rice Bran Oil: अगर आप भी राइस ब्रान ऑयल से बने खाने का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

अगर आप भी करते हैं राइस ब्रान ऑयल से बने खाने का सेवन तो जान लें इससे होने वाले फायदे और नुकसान

Rice Bran Oil: राइस ब्रान ऑयल के फायदे और नुकसान.

Rice Bran Oil Benefits And Side Effects:  कुकिंग में एक चीज जो सबसे ज्यादा अहम है वो है ऑयल. शरीर को सेहतमंद रखने में ऑयल का अहम रोल होता है. आज के समय में मार्केट में अनेक प्रकार के ऑयल मौजूद हैं जो हेल्दी होने का दावा करते हैं. अगर आप भी राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. आपको बता दें कि राइस ब्रान ऑयल (Rice Bran Oil) को चावल की भूसी से तैयार किया जाता है. इसमें विटामिन-ई, प्रोटीन और फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आमतौर पर इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल एशियाई देशों में किया जाता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इस तेल से होने वाले फायदे और नुकसान.

राइस ब्रान ऑयल के फायदे और नुकसान- (Rice Bran Oil Benefits And Side Effects)

1. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है राइस ब्रान ऑयल. स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें- सफेद बालों को काला करने में मददगार है इस चीज का रस, बस ऐसे करें इस्तेमाल 

Latest and Breaking News on NDTV

2. हार्मोन-

हॉर्मोन असंतुलित होने से मोटापा, पीरियड्स में अनियमिता, अनचाहे बालों की ग्रोथ, पाचन क्रिया में गड़बड़ी जैसी शारीरिक समस्या हो सकती है. हॉर्मोन के लिए अच्छा माना जाता है इस तेल का सेवन.

3. एलर्जी-

कुछ लोगों को राइस ब्रान ऑयल के सेवन से खुजली और स्किन में रेडनेस की शिकायत हो सकती है. अगर आपको इसके सेवन के बाद इस तरह की समस्या हो रही है तो आप भूलकर भी इस तेल से बने खाने का सेवन न करें.

4. पेट के लिए-

कई लोगों को राइस ब्रान ऑयल से बने खाने का सेवन करने से अनप्रेडिक्टेबल बॉवेल मूवमेंट, इंटेस्टाइनल गैस और पेट की परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)