विज्ञापन
This Article is From Apr 04, 2024

चावल, दाल और आटे में पड़ गए हैं घुन तो डिब्बे में बांध कर रख दें ये पीली चीज, सालों तक नहीं पडेंगे कीड़े

Chawal se ghun kaise nikale: कई बार ऐसा होता है कि किचन में रखे हुए चावलों में घुन लग जाते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से कीड़ों को आसानी से निकाल सकते हैं.

चावल, दाल और आटे में पड़ गए हैं घुन तो डिब्बे में बांध कर रख दें ये पीली चीज, सालों तक नहीं पडेंगे कीड़े
चावल में नहीं पड़ेगा एक भी कीड़ा अपनाएं ये किचन टिप्स.

Chawal me se Ghun Kaise Nikale: दाल, चावल और आटा भारतीय किचन में पाई जानी वाली ऐसी चीजे हैं जिन्हें लोग स्टोर कर के रखते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब हम इन्हें ज्यादा मात्रा में स्टोर कर लेते हैं तो कुछ समय बाद इनमें घुन (कीड़े) लग जाते हैं. ऐसे में अक्सर लोग इसे बेकार समझकर फेंक देते हैं. क्योंकि जब ये ज्यादा मात्रा में लग जाते हैं तो इनको साफ करना मुश्किल हो जाता है. इसको फेंकने का मन भी नही होता और खाया भी नही जाता. ऐसे में आप भी सोचते होंगे कि आखिर कैसे आप इनमें कीड़े लगने से बचाएं. 

दरअसल अनाज में कीड़े लगने की वजह होती है उसे सही तरीके से स्टोर न करना. जब आप इनको सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं उस दौरान हुई गड़बड़ी के कारण ही चावल, आटा और दाल में कीड़े लग जाते हैं. आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनको करने के बाद आपके स्टोर में रखी चीजों पर कीड़े दूर-दूर तक नहीं भटकेंगे. आइए जानते हैं अनाज को स्टोर करने समय आपको क्या करना है. 

अनाज में कीड़े लगने से कैसे बचाएं (How to protect grains from insects)

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के लिए काल है इस आटे की रोटी, आज ही डाइट में करे शामिल, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो सकता है Diabetes

अनाज में कीड़े लगने से बचाने के लिए आपको बस हींग चाहिए. हींग का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है. इसकी महक इतनी तेज होती है कि खाने में स्वाद के साथ एक अलग सुगंध भी लेकर आती है. बता दें कि हींग की तेज महक अनाज में मौजूद कीड़े और घुन को दूर भगाने में मदद करती है. आप इसे अपने कंटेनर में रख सकते हैं. इससे कोई नुकसान भी नहीं होगा. 

आपको बस हींग को एक कपड़े में बांध लेना है. अब इस पोटली को दाल, चावल, मटर जैसे साबुत अनाज वाले कंटेनर में रख दें. ध्‍यान रखें कि हींग को कपड़े की कई परतों में रखना होगा, यह गंध को अनाज में जाने से रोकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इन 8 समस्याओं में औषधि के समान है इस काले बीज वाले फल का सेवन, जानें कैसे करें डाइट में शामिल
चावल, दाल और आटे में पड़ गए हैं घुन तो डिब्बे में बांध कर रख दें ये पीली चीज, सालों तक नहीं पडेंगे कीड़े
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Next Article
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com