डायबिटीज के लिए काल है इस आटे की रोटी, आज ही डाइट में करे शामिल, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो सकता है Diabetes

How to Control Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अपनी डाइट में नॉर्मल आटे की रोटी की जगह उन आटों की रोटियों को शामिल कर सकते हैं जो ना केवल ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेगा, बल्कि गेहूं की तुलना में स्‍वादिष्‍ट भी होगा.

डायबिटीज के लिए काल है इस आटे की रोटी, आज ही डाइट में करे शामिल, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो सकता है Diabetes

Roti for Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं इस आटे की रोटी.

Roti For Diabetes: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है जिस वजह से आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. जिसमें से एक बीमारी है डायबिटीज. इन दिनों लोगों में डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ रही है. इस बीमारी के चपेट में आने के बाद लोगों को हमेशा अपने खान-पान में परहेज तो करना ही पड़ता है इसके साथ ही इसकी वजह से आप दूसरी कई बीमारियों की चपेट में भी आसानी से आ सकते हैं. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखना जरूरी होता है. डायबिटीज के मरीजों को उनकी डाइट में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. बता दें कि नॉर्मल आटे की रोटी की जगह आप अपनी डाइट में कुछ उन आटों की रोटियों को शामिल कर सकते हैं जो ना केवल ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेगा, बल्कि गेहूं की तुलना में स्‍वादिष्‍ट भी होगा.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इस आटे की बनी रोटी ( Roti/Flour To Control Diabetes)

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले खाकर सोएं ये चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन, दुबले-पतले शरीर से मिलेगा छुटकारा, Weight Gain में मिलेगी मदद

चना दाल या बेसन 

डायबिटीज से पीड़ित मरीज अपनी डाइट में बेसन से बनी रोटी का सेवन कर सकते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसलिए इसका सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

जौ की रोटी

डायबिटीज में जौ की रोटी का सेवन भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. जौ के आटे में गेहूं की तुलना में डायटरी फाइबर ज्यादा पाया जाता है. इस वजह से ये शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इस आटे में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्‍स भी पाए जाते हैं जो हेल्दी और फिट रखने में मदद करते हैं.

कुट्टू का आटा

व्रत में आमतौर पर कुट्टू के आटे का इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके नियमित सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीज इसे अपने  डाइट में रोटी के रूप में शामिल कर सकते हैं और हेल्‍दी रह सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)