विज्ञापन

अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन है इन बीजो में, जानिए इसे खाने से कैसे बढ़ता है वजन, महीनेभर में दिखेगा असर

Weight Gain Laddu: वेट गेन के लिए कई लोग अपनी डाइट में अंडे को शामिल करते हैं. प्रोटीन से भरपूर अंडा वजन को बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन परेशानी उनके लिए सामने आती है जो लोग वेजिटेरियन होते हैं और वेट गेन के लिए अंडा नहीं खा सकते हैं. ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए वो अपनी डाइट में एक खास तरह के लड्डू को शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस खास तरह के लड्डू के बारे में जो इतना फायदेमंद है.

अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन है इन बीजो में, जानिए इसे खाने से कैसे बढ़ता है वजन, महीनेभर में दिखेगा असर
प्रोटीन से भरपूर है चौलाई का लड्डू.

Weight Gain: आज के समय में जहां लोग अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान रहते हैं. लेकिन वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन के कारण परेशान रहते हैं. वेट गेन के लिए कई लोग अपनी डाइट में अंडे को शामिल करते हैं. प्रोटीन से भरपूर अंडा वजन को बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन परेशानी उनके लिए सामने आती है जो लोग वेजिटेरियन होते हैं और वेट गेन के लिए अंडा नहीं खा सकते हैं. ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए वो अपनी डाइट में एक खास तरह के लड्डू को शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस खास तरह के लड्डू के बारे में जो इतना फायदेमंद है.

वजन बढ़ाने के लिए चौलाई के लड्डू

बता दें कि हम जिस खास तरह के लड्डुओं की बात कर रहे हैं वो है चौलाई की लड्डुओं की. बता दें कि चौलाई एक हाई प्रोटीन अनाज है. इसका सेवन आपकी एक-एक मसल्स को ताकत से भर देता है. इसमें अंडे से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

चौलाई में प्रोटीन 

बता दें कि चौलाई में 100 ग्राम अंडों से ज्यादा प्रोटीन तो 100 ग्राम चौलाई के दाने के बराबर होता है. USDA के अनुसार 100 ग्राम अंडे में 12.6 ग्राम प्रोटीन होता है. वहीं 100 ग्राम चौलाई में 13.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसका सेवन मसल्स को बिल्ड करने और रिपेयर करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है.

इन 4 बीमारियों के लिए काल साबित होती है काली मिर्च, जानिए इसके फायदे और सेवन का तरीका

चौलाई में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चौलाई के दानों को मिनरल्स का खजाना भी कहा जाता है. यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन एक ही चीज में मिल जाता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाता है जो दांतों को भी बेहतर बनाने में मदद करता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

कैसे करें सेवन 

चौलाई का सेवन करने के लिए आप इसके लड्डू बनाकर दूध के साथ खा सकते हैं. सुबह के समय दूध के साथ इन लड्डुओं का सेवन वेट गेन में आपकी मदद कर सकता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन है इन बीजो में, जानिए इसे खाने से कैसे बढ़ता है वजन, महीनेभर में दिखेगा असर
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com