गर्मियों में रोजाना करें एक गिलास छाछ का सेवन, आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, शरीर रहेगा एकदम तरोताजा

Benefits Of Chach: छाछ दही से तैयार किया जाता है. छाछ में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मी के मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार है.

गर्मियों में रोजाना करें एक गिलास छाछ का सेवन, आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, शरीर रहेगा एकदम तरोताजा

Chach Benefits: गर्मियों में मठ्ठा पीने के फायदे.

Chach Benefits Hindi: गर्मियों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है. इस मौसम में अपने आपको हेल्दी और फिट रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है. अगर आप भी इस गर्मी लू और पानी की कमी से बचना चाहते हैं तो आप रोजाना एक गिलास छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ दही से तैयार किया जाता है. छाछ में कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, सी और ई पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. छाछ एक सुपर हेल्दी ड्रिंक है, जो गर्मी से बचाने और शरीर को ठंठक पहुंचाने का काम कर सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं गर्मियों में छाछ पीने के फायदे.

छाछ पीने के फायदे- (Mattha Peene Ke Fayde)

1. पानी की कमी-

छाछ पोषक तत्वों का भंडार है. इसे नमक, चीनी, पुदीना डालकर पीने से डिहाइड्रेशन, दस्त और गर्मी से बचा जा सकता है. इस ड्रिंक का सेवन करने से पानी की कमी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- Sattu Ka Sharbat: गर्मियों के मौसम में इन 4 लोगों को जरूर पीना चाहिए सत्तू का शरबत, यहां जानें लिस्ट में कौन-कौन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. पेट के लिए-

अगर आपको एसिडिटी, पेट में जलन की शिकायत है, तो आप छाछ का सेवन करें. खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करने से एसिडिटी और पेट में होने वाली जलन से राहत मिल सकती है. 

3. वजन घटाने-

गर्मियों के मौसम में वजन को कम करना काफी मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. गर्मियों में इसका सेवन करने से फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है. 

4. स्किन-

गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्या काफी देखी जाती है. अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)