Chandrayaan-3: चांद पर पहुंचा India, चंदा मामा नहीं रहे दूर के, तो चलिए सेलेब्रेशन में घर पर बनाते हैं पूए बूर के... Recipe inside

Chandrayaan-3 successfully lands on Moon:भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान 3 का लैंडर विक्रम (Vikram) सफलतापूर्वक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा. इस खास मौके को सेलेब्रेट करना तो हर देशवासी का सपना रहा है, तो इस मौके को सेलेब्रेट करने क‍े लिए बूर के पूए से बेहतर और क्‍या हो सकता है. तो सोचना क्‍या, चलिए आज इस खास मौके पर बनाते हैं वही पूर के पूए जो दूर से पास आ चुके चंदा मामा हमेशा पकाया करते थे... 

Chandrayaan-3: चांद पर पहुंचा India, चंदा मामा नहीं रहे दूर के, तो चलिए सेलेब्रेशन में घर पर बनाते हैं पूए बूर के... Recipe inside

Chandrayaan-3 successfully lands on Moon:भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान 3 का लैंडर विक्रम (Vikram) सफलतापूर्वक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा.

खास बातें

  • चंद्रयान 3 का लैंडर विक्रम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा.
  • इस ऐतिहासिक कामयाबी के साथ ही भारत ऐसा चौथा देश बन गया है
  • इस मौके पर हर भारतीय के लिए ये स्‍पेशल बूर के पूए रेसिपी

Chandrayaan-3 successfully lands on Moon:भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान 3 का लैंडर विक्रम (Vikram) सफलतापूर्वक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा. इस ऐतिहासिक कामयाबी के साथ ही भारत ऐसा चौथा देश बन गया है, जो चंद्रमा पर सॉफ़्ट लैंडिंग करने में कामयाब रहा है. इससे पहले, सिर्फ़ संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस (पूर्ववर्ती USSR) तथा चीन ही चांद पर सॉफ़्ट लैंडिंग कर सके थे. 

इस मौके पर हम सभी को चंदा मामा से जुड़ी वो कविता याद आई है, जो बचपन में हम सुना करते थे. एक नजर इस पर ... 

चंदामामा दूर के, पुए पकाएं बूर के 
आप खाएं थाली में, मुन्ने को दें प्याली में 
प्याली गई टूट मुन्ना गया रूठ 
लाएंगे नई प्यालियाँ बजा बजा के तालियाँ 
मुन्ने को मनाएंगे हम दूध मलाई खाएंगे... 
 

इस खास मौके को सेलेब्रेट करना तो हर देशवासी का सपना रहा है, तो इस मौके को सेलेब्रेट करने क‍े लिए बूर के पूए से बेहतर और क्‍या हो सकता है. तो सोचना क्‍या, चलिए आज इस खास मौके पर बनाते हैं वही पूर के पूए जो दूर से पास आ चुके चंदा मामा हमेशा पकाया करते थे... 

"चंदामामा अब दूर के नहीं, पूर के हैं..." : चंद्रयान 3 की सफलता पर बोले PM नरेंद्र मोदी

चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल बुधवार शाम चांद के साउथ पोल पर सक्सेसफुल लैंडिंग कर चुका है और इसी के साथ भारत, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बन गया है. इस मौके को पूरा देश सेलिब्रेट कर रहा है, आप भी इस मौके को कुछ मीठे बना कर अपने परिवार के साथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो भारत की चांद पर पहुंचने की खुशी में बूर के पुएं पकाएं, जिसका जिक्र आपने बचपन वाली लोरी में सुना होगा.

इस खुशी और ऐतिहासिक कामयाबी के मौके पर हर भारतीय के लिए ये स्‍पेशल बूर के पूए रेसिपी

बूर के पूए बनाने के लिए सामग्री 

गेंहू का आटा

गुड़ का बूरा

दूध

तलने के लिए तेल

ड्राई फ्रूट्स

कूटी हुई इलायची

Chandrayaan-3 चांद के अंधेरे वाले हिस्से में डालेगा रोशनी, जानें- 14 दिन तक क्या करेगा रोवर प्रज्ञान

बूर के पूए बनाने का तरीका

बूर वाले पुए बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गेंहू का आटे को छान लें. अब इसमें दूध मिलाकर आटे को फेटें.

इसके बाद इस घोल में गुड़ का बूरा, सूखे मेवे, नारियल और इलायची पाउडर डालें और बढ़िया से मिला लें. सभी को एक साथ अच्छे से मिलाते हुए एक गाढ़ा सा घोल तैयार करें.

अब एक कड़ाही गर्म करें और घी डालकर गर्म करें.

जब घी गर्म हो जाए तो उसमें कलछी की मदद से बैटर को गोलाई में डालें और दोनों तरफ से ब्राउन होने तक अच्छे से तले. अब एक प्लेट में इसे निकालें और बारीक कटे पिस्ता-बादाम डालकर सर्व करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)