विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

Chana Dal Eating Benefits: चना दाल खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां है आासान रेसिपी

Chane Ki Dal Khane Ke Fayde: चने की दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. शाकाहारी लोगों के लिए दाल का सेवन करना काफी गुणकारी माना जाता है.

Read Time: 4 mins
Chana Dal Eating Benefits: चना दाल खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां है आासान रेसिपी
Chana Dal Benefits: चने की दाल के सेवन से एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है.

Chana Dal Eating Benefits in Hindi: दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. वैसे तो हर दाल सेहत के गुणों से भरी होती है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि चने की दाल (Chana Dal) का सेवन कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. आपको बता दें कि चने की दाल (Chana Dal benefits) में जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. चने की दाल का सेवन करने से शरीर की कमजोरी को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप वजन (Weight Loss) को कम करने का सोच रहे हैं तो आप चने की दाल का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं चने की दाल खाने के फायदे और इसे बनाने की आसान रेसिपी.

कैसे बनाएं स्वादिष्ट चना दाल रेसिपी- (How To Make Chane Ki Dal Recipe)

चने की दाल को पोषण और स्वाद से भरपूर माना जाता है. हर रोज एक कटोरी दाल का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. चने की को कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है. चने की दाल को जीरा, हरी मिर्च, गरम मसाला और टमाटर का छौंक देकर बनाते हैं. इसे रोटी और चावल दोनों के साथ खाया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- Drinks For Diabetes: डायबिटीज को करना हैं कंट्रोल तो सुबह खाली पेट करें करेला, लौकी और नीम समेत इन 4 ड्रिंक का सेवन, तेजी से मैनेज होगा शुगर लेवल

चने की दाल खाने के फायदेः (Chane Ki Dal Khane Ke Fayde)

1. मोटापा कम करने के लिए-(Weight Loss)

चने की दाल में फाइबर की मात्रा होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे अधिक खाने से बच सकते हैं. चने की दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Cherry Benefits: चेरी को डाइट में ऐसे करें शामिल, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Latest and Breaking News on NDTV

2. एनर्जी को बढ़ाने- (Energy)

चने की दाल में जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को आवश्यक और जरूरी ऊर्जा देने में मदद कर सकते हैं. शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं, तो आप एक कटोरी चने की दाल का सेवन कर सकते हैं.

3. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए- (Immunity)

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप चने की दाल का सेवन कर सकते हैं. चना दाल में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है.   

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल धोने से पहले बालों पर लगा लें सिर्फ ये 1 चीज, 4 हफ्ते में बालों में आएगी ऐसी चमक हर कोई पूछेगा राज, जावेद हबीब ने बताया नुस्खा
Chana Dal Eating Benefits: चना दाल खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां है आासान रेसिपी
स्पाइडर-मैन ने छत पर बनाई रोटियां, इंटरनेट पर वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Next Article
स्पाइडर-मैन ने छत पर बनाई रोटियां, इंटरनेट पर वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;