Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के व्रत में कुछ अलग और मीठा खाने का है मन तो ट्राई करें ये 5 लाजवाब रेसिपी

Chaitra Navratri 2024: क्या आप नवरात्रि के के व्रत के दौरान मीठे की रेसिपी की तलाश कर रहे हैं जिनको आप व्रत में भी खा सकें. तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं.

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के व्रत में कुछ अलग और मीठा खाने का है मन तो ट्राई करें ये 5 लाजवाब रेसिपी

Chaitra Navratri 2024: ये मिठाइयाँ कुछ ही समय में आपकी मीठे की क्रेविंग को खत्म कर देंगी.

मीठे की चाहत आमतौर पर आपके मुंह में पानी ला देती है, फिर वो चाहे दिन हो, शाम हो या रात हो. इसके अलावा, त्योहारी सीज़न के दौरान इसे खाने की चाहत ज्यादा महसूस होती है. नवरात्रि का त्योहार भी इसके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. इस दौरान कई लोगों को अपनी मीठे की चाहत को रोकना पड़ता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारी अधिकांश पसंदीदा मिठाइयों में ऐसी सामग्रियां शामिल होती हैं जिनसे नौ दिनों के व्रत में नहीं का सकते. उदाहरण के लिए, गुलाब जामुन, जलेबी, खीर, हलवा, सभी में मैदा या चावल होता है, जिसे व्रत में नहीं खाया जा सकता है. लेकिन उम्मीद मत खोइए, क्योंकि कई दूसरी स्वादिष्ट मिठाइयाँ भी हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं. यहां, हम आपके साथ पांच ऐसी मिठाइयां शेयर करेंगे जिनका न केवल स्वाद लाजवाब होगा बल्कि ये सिर्फ 30 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि में 9 दिनों में माता को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, माता होंगी प्रसन्न

Latest and Breaking News on NDTV

व्रत के लिए मिठाइयाँ: 5 स्वादिष्ट व्रत के लिए मिठाइयों की रेसिपी जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए:

1. साबूदाना खीर 

साबूदाना सबसे लोकप्रिय और बहुमुखी व्रत सामग्रियों में से एक है. आपको ये जानकर ख़ुशी होगी कि आप इसका इस्तेमाल स्वादिष्ट खीर बनाने में भी कर सकते हैं. आपको बस साबूदाना, इलायची पाउडर, केसर, दूध और चीनी चाहिए. यह नियमित खीर की तरह ही मुलायम और मलाईदार है और इस व्रत के मौसम में आपको इसे जरूर आज़माना चाहिए.

2. साबूदाना लड्डू

अगर आप लड्डू के शौकीन हैं, तो ये साबूदाना के लड्डू नवरात्रि के दौरान आपके पसंदीदा बन जाएंगे. आप इस मिठाई को केवल तीन सामग्रियों से बना सकते हैं: साबूदाना, घी, और चीनी, बस इतना ही! ऐसी मिठाई के साथ जिसे बनाना बहुत आसान है, क्या कोई कारण है कि आपको इसे नहीं आज़माना चाहिए? हमें नहीं लगता! व्रत के दौरान इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

3. मखाने की खीर

खीर की एक और स्वादिष्ट किस्म जो आपका ध्यान आकर्षित करती है वह है मखाना खीर. इस रेसिपी में चावल की जगह भुने हुए मखाने और काजू को दूध में उबाला जाता है. नतीजा यह स्वादिष्ट खीर है जो कुछ ही समय में आपकी स्वीट क्रेविंग को संतुष्ट कर देगी. इसे कटे हुए पिस्ता और केसर के धागों से सजाएं और इसकी अच्छाइयों का आनंद लें.

4. सेब की रबड़ी

कुछ अनोखा आज़माना चाहते हैं? इस सेब रबड़ी के अलावा और कुछ न देखें. सबसे पहले, आपकी रबड़ी में सेब रखने का विचार अजीब लग सकता है. लेकिन हम पर विश्वास करें, एक बार जब आप इसे आज़मा लेंगे, तो पीछे नहीं हटेंगे. यह रबड़ी समृद्ध, मलाईदार और पौष्टिक है, जो इसे फेस्टिवल सीजन के लिए एकदम सही बनाती है. आप इस रबड़ी का स्वाद गर्म और ठंडा दोनों तरह से ले सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

5. पनीर मालपुआ

मालपुआ एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय मिठाई है, जो आमतौर पर त्योहारों के दौरान बनाई जाती है. यह आम तौर पर मैदा या आटे का इस्तेमाल करके बनाई जाती है, लेकिन आप इसे पनीर से भी बना सकते हैं जिससे आप इसको व्रत में खा सकते हैं. इसमें अरारोट भी होता है, जो सभी सामग्रियों को एक साथ बांधने में मदद करता है. इसे चीनी की चाशनी में अच्छी तरह से भिगो दें और इसका स्वाद पूरी तरह से चखने के लिए गर्मागर्म परोसें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)