विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज के मरीज हैं और खाना चाहते हैं लीची तो इन 4 बातों का रखें ख्याल, एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स

क्योंकि लीची में फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए अक्सर डायबिटीज रोगियों को इसे अपनी डाइट में शामिल न करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या यह सच है? आइए जानते हैं एक्सपर्ट से कि डायबिटीज मरीज लीची खा सकते हैं या नही.

Read Time: 4 mins
डायबिटीज के मरीज हैं और खाना चाहते हैं लीची तो इन 4 बातों का रखें ख्याल, एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स
लीची में कैलोरी और नेचुरल शुगर ज्यादा होती है.

मीठा खाने के शौकीनों के लिए खुद को इसे खाने से रोकना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आपको कुछ हेल्थ इश्यू की वजह से इसे खाने के लिए मना किया जाए. उदाहरण के तौर पर डायबिटीज को ही लें. हाई ब्लड शुगर लेवल , यह एक प्रमुख वैश्विक खतरा है और तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता है या उत्पादित इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाता है. इसलिए, डायबिटीज वाले लोगों को कई तरह के फूड आइटम्स को खाने की मनाही होती है, जिसमें कुछ फल भी शामिल हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते हैं. चिंता न करें, इस लिस्ट में सभी फल शामिल नहीं हैं और इसका एक बेस्ट उदाहरण लीची है. हां, आपने सही पढ़ा! डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं लेकिन केवल सही कंडीशन्स में और सही मात्रा में. क्या आपको भी लीची पसंद है लेकिन ब्लड शुगर के बढ़ने के डर से नहीं खा पाते हैं? अगर आपने हां में उत्तर दिया है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है! पोषण विशेषज्ञ ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो आपके सेहत से समझौता किए बिना फल का स्वाद लेने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं: 

बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ अंजू सूद के अनुसार, लीची में किसी भी दूसरे फल की तरह नेचुरल शुगर होती है. लेकिन लीची में पाई जाने वाली चीनी डायबिटीज रोगियों के लिए उतनी असुरक्षित नहीं हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि लीची में फ्रुक्टोज होता है जिसे अपने मेटाबॉलिज्म के लिए इंसुलिन की आवश्यकता नहीं होती है. इसके बावजूद, सूद इस फल को संयमित रूप से खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसे बिना सोचे-समझे खाने से निश्चित रूप से आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाएगा.

डायबिटीज रोगियों के लिए लीची खाने के 4 टिप्स

क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर

पोषण विशेषज्ञ श्वेता जे पंचाल ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें डायबिटीज रोगियों को लीची को अपनी डाइट में शामिल करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं.

1. पोर्शन कंट्रोल

अगर आपको डायबिटीज है और आप लीची खाना चाहते हैं, तो अपने पोर्शन पर ध्यान दें. पोषण विशेषज्ञ पंचाल के अनुसार, थोड़ी मात्रा में लीची खाने से आपके ब्लड शुगर के लेवल को ज्यादा प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, वह बताती हैं कि अगर आपका शुगर लेवल कंट्रोल में है, तो पांच से छह लीची खाने से आपके शुगर लेवल को नुकसान नहीं होगा. हालांकि, अगर आपका शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं है, तो लीची को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से पहले इसे एक सीमित मात्रा में ही खाएं.

2. दूसरे फूड आइटम्स के साथ बैलेंस

क्योकि लीची में कैलोरी ज्यादा होती है, इसलिए इसे इनको ऐसे फूड आइटम्स के साथ मिलाएं जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम हो, जैसे नट्स और लीन प्रोटीन. यह ब्लड शुगर के लेवल पर लीची के प्रभाव को संतुलित करने में मदद कर सकता है.

3. ग्लाइसेमिक लोड पर विचार करें

अनजान लोगों के लिए, ग्लाइसेमिक लोड वह संख्या है जो यह निर्धारित करती है कि खाया गया भोजन किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर के लेवल को कितना बढ़ाएगा. पोषण विशेषज्ञ पंचाल के अनुसार, जबकि लीची में मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, इसका ग्लाइसेमिक लोड कम होता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है. इसका मतलब है कि यह अन्य फलों की तरह ब्लड शुगर के लेवल को उतना नहीं बढ़ा सकता है.

4. टाइम

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो संतुलित भोजन के हिस्से के रूप में लीची को शामिल करना सुनिश्चित करें. अपने शरीर पर इसके प्रभाव को समझने के लिए इसे खाने के बाद अपने ब्लड शुगर के लेवल पर ध्यान दें. यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने शरीर को प्रभावित किए बिना लीची की अच्छाई का आनंद लें.

यहां देखें वीडियो:

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वजन कम करने के साथ, डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करेगी लौकी की खीर, जानिए इसे बनाने की रेसिपी
डायबिटीज के मरीज हैं और खाना चाहते हैं लीची तो इन 4 बातों का रखें ख्याल, एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स
मानसून के मौसम में अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, वरना कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं
Next Article
मानसून के मौसम में अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, वरना कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com