Can Coffee Cause Acne: कॉफी पीने क्या मुंहासे होते हैं ? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Can Coffee Cause Acne: कॉफी एनर्जी बढ़ाने, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने आदि के लिए जानी जाती है, लेकिन इसका असर आपकी स्किन पर भी पड़ सकता है.

Can Coffee Cause Acne: कॉफी पीने क्या मुंहासे होते हैं ? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कॉफी का अधिक सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • मुंहासे होने का एक कारण आपकी डाइट भी है.
  • कॉफी का सेवन करने से मुंहासे होते हैं क्या.
  • यदि आप एक कॉफी लवर हैं तो आपको ये सब बातें पता होनी चाहिए.

Coffee Causes Acne: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो कॉफी के बिना अपना दिन शुरू नहीं कर सकते? हम में से अधिकतर लोग इस बात से सहमत होंगे कि कॉफी के बिना जीवन बेकार है. सुबह की कॉफी से लेकर कॉफी डेट तक ये एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और वास्तव में हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है. हालाँकि, सभी अच्छी चीजों के फायदे और नुकसान दोनो ही होते हैं. बहुत अधिक कैफीन का सेवन भी आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है और यह आपकी स्किन को भी प्रभावित कर सकता है. हालाँकि कॉफी ऊर्जा बढ़ाने, मेटाबॉलिज्म को तेज करने में फायदेमंद होती है लेकिन अगर आप बहुत अधिक कॉफी पीते हैं तो इसका असर आपकी स्किन पर देखने को मिल सकता है.

इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से कम कर सकते हैं बेली फैट, यहां है लिस्ट

कॉफी को लेकर एक सवाल जो हमेशा सामने आया है कि क्या इसका सेवन मुँहासे का कारण बनता है. कॉफी में मौजूद कोई भी तत्व सीधे आपकी स्किन पर एक्ने नहीं ला सकता है बल्कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं यह आपकी स्किन को अच्छी कंडीशन में रखने पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

घी के साथ इन मसालों का कॉम्बिनेश आंत और इम्यून हेल्थ को करता है बूस्ट, जानें तैयार करने का तरीका

3bs5cqqo

Acne is a common skin problem. 

क्या कैफीन से मुंहासे हो सकते हैं?

कॉफी स्ट्रेस लेवल को बढ़ाती है. कॉफी एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है जो आपकी स्किन को रेडिक्लस फ्री रखने के लिए जरूरी होती है. हालांकि, कैफीन का कोर्टिसोल हार्मोन पर सीधा प्रभाव पड़ता है जो तनाव पैदा करने वाला हार्मोन है. इसलिए, जब आप बहुत अधिक कॉफी का सेवन करते हैं, तो इसका असर आपके स्ट्रेस लेवल पर पड़ता है.

शाम की चाय के लिए बेस्ट नाश्ता है महाराष्ट्र की फेमस बाकरवड़ी Recipe Inside

आपके शरीर में अत्यधिक मात्रा में कोर्टिसोल के कारण आपकी स्किन पर अधिक सीबम का उत्पादन होता है. सीबम और ऑयल स्किन पोर्स को बंद कर देते हैं जिससे एक्ने होते हैं. क्योंकि कॉफी स्ट्रेस को बढ़ाती है स्किन को ऑयली करती है, यही वजह है कि इसका सेवन मुँहासों का कारण बनता है.

इसके अलावा कॉफी का ज्यादा सेवन आपकी स्लीप साइकल पर भी प्रभाव डालता है. इसके अलावा दूध के साथ कॉफी और बहुत ज्यादा मीठी कॉफी पीने से भी इनका असर आपकी स्किन पर दिखाई पड़ता है.

(आरती रघुराम, स्किन एवं हेयर केयर एक्सपर्ट, डेगा ऑर्गेनिक्स की संस्थापक)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.