Black Foods Benefits: इन पांच काली चीजों को डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Black Foods Health Benefits: नेचर ने हमें कई ऐसी चीजें दी हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत अहम है. आप अपनी डाइट में ब्लैक फूड्स को शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Black Foods Benefits: इन पांच काली चीजों को डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Black Foods Benefits: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है.

खास बातें

  • काले तिल खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.
  • काले चावल आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.
  • ब्लैक बेरी को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

Black Foods Health Benefits: नेचर ने हमें कई ऐसी चीजें दी हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत अहम है. आप अपनी डाइट में ब्लैक फूड्स (Black Foods Benefits) को शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है. कोरोना काल से सभी ने इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और हेल्दी डाइट पर जोर दिया है. अगर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर है तो हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. असल में हम इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए बहुत से मौसमी या अन्य फूड्स का सेवन करते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ब्लैक फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं बल्कि, शरीर को अन्य फायदे पहुंचाने में भी मदद कर सकते हैं. 

ब्लैक फूड्स खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Black Foods)

1. काले अंगूरः

काले अंगूर को सेहत और स्वाद से भरपूर माना जाता है. काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.  

1sls02ho

काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.  Photo Credit: iStock

2. काले तिलः

सर्दियों के मौसम में हम तिल के लड्डू और तिल की चिक्की खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप काले तिल के फायदे जानते हैं. जी हां काले तिल खाने से डायबिटीज को कंट्रोल और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

3. काली मिर्चः

काली मिर्च में बहुत ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने तक फायदेमंद हो सकती है. काली मिर्च की चाय पीने से वायरल संक्रमण से बचा सकता है.

4. काले चावलः

हर भारतीय घर में लंच और डिनर में चावल खासतौर पर बनाया और खाया जाता है. लेकिन शरीर को अधिक फायदा पहुंचाने के लिए आप काले चावल का सेवन कर सकते हैं. काले चावल में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत और आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. ब्लैक बेरीः

ब्लैक बेरी या काले जामुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ब्लैक बेरी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत, हार्ट को हेल्दी और स्किन को चमकदार बना सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ragi Khichdi Recipe: सर्दियों के लिए परफेक्ट मील ऑप्शन में से एक है रागी खिचड़ी रेसिपी
Raita Recipe: रेगुलर रायते से हटकर ट्राई करें पोषण से भरपूर ये तीन रायता रेसिपीज
Masala Chai Benefits: ठंड में सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए मसाला चाय का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ
Pimples Care Tips: चेहरे को शाइनी और पिंपल्स फ्री बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन