Bhai Dooj 2023: कब है भाई दूज 14 या 15 नवंबर? जानें सही डेट, मुहूर्त, कथा और रेसिपी

Bhai Dooj 2023: भाई दूज का पर्व कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इस साल भाई दूज का पर्व 14 नंवबर को मनाया जाएगा.

Bhai Dooj 2023: कब है भाई दूज 14 या 15 नवंबर? जानें सही डेट, मुहूर्त, कथा और रेसिपी

Bhai Dooj 2023: भाई-दूज भाई-बहन के प्यार के रिश्ते के लिए स्पेशल फेस्टिवल होता है.

Bhai Dooj 2023 Date: भाई दूज का पर्व कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इस साल भाई दूज का पर्व 14 नंवबर को मनाया जाएगा. इस दिन को भाई दूज या भैय्या दूज भी कहते हैं. इस दिन को भाई-बहन के प्यार और विश्वास के रिश्ते के प्रतीक के रुप में मनाया जाता है. भाई-दूज (Bhai Dooj) भाई-बहन के प्यार के रिश्ते के लिए स्पेशल फेस्टिवल (Special Festival)  होता है. यह काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन बहने अपने भाई को तिलक करती हैं. भाई दूज का पर्व दिवाली में चलने वाले 5 दिन के पर्व के दौरान पड़ता है. 

भाई दूज की तिथि और मुहूर्त (Bhai Dooj Tithi & Muhurat)

इस साल भाई दूज की तिथि 14 नंवबर, 2023 मंगलवार को दोपहर 1:30 मिनट से शुरु होकर
 3.45 मिनट तक रहेगी. 

ये भी पढ़ें- Skin Tan Remedies: स्किन टैन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, निखर जाएगा चेहरा

काजू की बर्फी रेसिपी-(Kaju Ki Barfi Recipe)

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली और भाई दूध जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में बनाई जाती है. इस भाई दूज आप अपने भाई या बहन के लिए इस स्वीट डिश को बना कर सरप्राइज दे सकते हैं. इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

ये भी पढ़ें- Karva Chauth 2023: सरगी की थाली में जरूर शामिल होने चाहिए ये 6 फूड आइटम्स

Latest and Breaking News on NDTV

भाई दूज कथा-(Bhai Dooj Katha)

पौराणिक कथाओं के अनुसार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को यमुना जी ने अपने भाई यमराज को अपने घर पर सत्कार-पूर्वक भोजन कराया था. बहन के घर जाते समय यमराज ने नरक में निवास करने वाले जीवों को मुक्त कर दिया. बहन यमुना ने अपने भाई को घर बुला कर इस दिन तिलक लगाया और तरह-तरह का भोजन कराया. यमराज ने चलते वक्त बहन यमुना से मनोवांछित वरदान मांगने को कहा. यमुना ने कहा कि यदि आप मुझे वर देना ही चाहते हैं तो यही वर दीजिए कि आज के दिन प्रत्येक वर्ष आप मेरे यहां आएंगे और मेरा आतिथ्य स्वीकार करेंगे. यमुना की प्रार्थना को यमराज ने स्वीकार कर लिया. तभी से इस दिन भाई दूज के नाम से मनाया जाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)