विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

Karva Chauth 2023: सरगी की थाली में जरूर शामिल होने चाहिए ये 6 फूड आइटम्स

विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ पूरे उत्तर भारत में सबसे अधिक मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है - विशेष रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार राज्यों में.

Read Time: 5 mins
Karva Chauth 2023: सरगी की थाली में जरूर शामिल होने चाहिए ये 6 फूड आइटम्स
करवा चौथ कार्तिक महीने में 'पूर्णिमा' के चौथे दिन मनाया जाता है.

त्योहारों का मौसम आ गया है और हम एक के बाद एक कई त्योहार मना रहे हैं. नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरा के बाद, जल्द ही करवा चौथ मनाने का समय आ गया है. विवाहित महिलाओं के लिए एक त्योहार, करवा चौथ पूरे उत्तर भारत में सबसे अधिक मनाए जाने वाले अवसरों में से एक है - विशेष रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार राज्यों में. यह त्योहार आंध्र प्रदेश में भी मनाया जाता है, जहां इसे अटला ताड्डे के नाम से जाना जाता है. चंद्र-सौर कैलेंडर के अनुसार, हर साल करवा चौथ कार्तिक महीने में 'पूर्णिमा' के चौथे दिन पड़ता है. इस वर्ष, यह 1 नवंबर, 2023 को पड़ रहा है. इस दिन, महिलाएं सूर्योदय से चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं और चंद्रमा भगवान की पूजा करती हैं. त्योहार के दौरान एक और महत्वपूर्ण अनुष्ठान है सरगी. सरगी की थाली में खाना, ज्वैलरी और कपड़े होते हैं जिसे सांस अपनी बहू को भेट स्वरूप देती है. 

जो महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं, वो सूर्योदय से पहले सरगी खाती हैं और फिर व्रत शुरू करती हैं. यही कारण है कि, आपको सरगी की थाली में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करने चाहिए जो पौष्टिक होते हैं और आपके शरीर को पूरे दिन के लिए एनर्जी से भर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स जो आपकी सरगी की थाली में जरूर होना चाहिए. 

करवा चौथ 2023: सरगी थाली में जरूर होने चाहिए ये फूड आइटम्स ( Karwa Chauth Sargi Thali Food Items)

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2023: कब है करवा चौथ, रात के खाने में अपनी थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें

1. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं और पूरे दिन एनर्जी लेवल  बनाए रखने में भी मदद करते हैं. ऐसा माना जाता है कि यदि इनके सही पोषक तत्वों को अवशोषित करना है तो इनको भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. इससे आपका पेट लंबे समय तक पेट भरा रहने में भी मदद मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

2. फेनी

बाजार में आसानी से मिलने वाली फेनी को दूध, चीनी, केसर और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर बनाई जाती है. यह देखने में काफी हद तक सेवइयां जैसी लगती है, जिसे भूनने के बाद आपको दूध में पकाना होता है. यह खाने में मीठी और भूख को शांत करके आपके शरीर को पूरे दिन के लिए एनर्जी देने में मदद कर सकती है. 

3. पनीर पराठा

पनीर में प्रोटीन, फाइबर जैसे कई दूसरे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपको शरीर को पूरे दिन पोषण देने का काम करते हैं. आप सरगी की थाली में स्वादिष्ट पनीर पराठा शामिल कर सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

4. नारियल पानी

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं और यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें नेचुरल शुगर होती है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करती है. व्रत खोलते समय आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. 

5. दही

प्रोबायोटिक्स, फाइबर, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के अलावा, दही/दही पेट को शांत करने के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा, यह आपकी प्यास को लंबे समय तक कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, जिससे यह आपकी सरगी थाली में जोड़ने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बन जाता है.

6. फल

फल खाने में हल्के होते हैं, फिर भी भूख को शांत करते हैं और शरीर को पोषण भी देते हैं. इसके अलावा, इसमें आपके शरीर में एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए पानी और नेचुरल शुगर पाया जाता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
साल 2030 तक इंडियन फूड सर्विस मार्केट का साइज दोगुना होने की उम्मीद- रिपोर्ट
Karva Chauth 2023: सरगी की थाली में जरूर शामिल होने चाहिए ये 6 फूड आइटम्स
अगर आप भी गर्मियों में खाते हैं कच्चा आम तो जान लें इससे होने वाले ये बड़े फायदे
Next Article
अगर आप भी गर्मियों में खाते हैं कच्चा आम तो जान लें इससे होने वाले ये बड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com