विज्ञापन
This Article is From Mar 11, 2024

Holi Bhai Dooj 2024: इस साल कब है होली भाई दूज? यहां जाने तिथि और स्वादिष्ट रेसिपी

Holi Bhai Dooj 2024: हिंदू कैलेंडर में दो प्रकार की भाई दूज हैं, एक जो दीवाली के बाद आती है वह निस्संदेह काफी लोकप्रिय है लेकिन होली भाई दूज को मनाने वाले भी इसे बहुत धूमधाम से मनाते हैं

Holi Bhai Dooj 2024: इस साल कब है होली भाई दूज? यहां जाने तिथि और स्वादिष्ट रेसिपी
Holi Bhai Dooj 2024: कब है होली के बाद मनाई जाने वाली भाई दूज.

Holi Bhai Dooj 2024: भारत संस्कृतियों त्यौहारों का एक दिलचस्प मिश्रण है. भारत में साल भर में अनगिनत त्यौहार मनाएं जाते हैं. होली के त्यौहार में महज कुछ दिन ही बचे हैं. लेकिन मार्केट और घरों में अभी से होली की रौनक देखी जा सकती है. होली सिर्फ रंगों का त्यौहार ही नहीं है. इसमें कई तरह के मीठे और नमकीन व्यंजन बनाएं जाते हैं. होली के त्यौहार के बाद, देशभर में कई राज्यों में भाई दूज का त्यौहार माना जाता है. हां, आपने एकदम सही सुना है, भाई दूज. हम में से ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि भाई दूज दिवाली के बाद मनाया जाता है. लेकिन होली के बाद भी भाई दूध का त्यौहार मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज या भ्राता द्वितीया के नाम से जाना जाता है. ये भाई-बहन के प्रेम को दर्शाता एक बेहद ही खूबसूरत त्यौहार है. इस साल भाई दूज का पर्व 27 मार्च बुधवार को मनाया जाएगा. तो चलिए जानते हैं भाई दूज पर बनने वाली रेसिपी.

ये भी पढ़ें- Holi 2024 Sweets: इस होली घर आए गेस्ट को मीठे में खिलाएं ये 5 पारंपरिक व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले...

हिंदू कैलेंडर में दो प्रकार की भाई दूज हैं, एक जो दीवाली के बाद आती है वह निस्संदेह काफी लोकप्रिय है लेकिन होली भाई दूज को मनाने वाले भी इसे बहुत धूमधाम से मनाते हैं. इस भाई दूज 'के त्योहार के पीछे की कहानी मृत्यु के देवता यमराज और उनकी बहन यामी या यमुना से जुड़ी है. 

भाई दूज स्पेशल रेसिपी- (Bhai Dooj Special Recipe)

मीठे के बिना कोई भी त्यौहार अधूरा सा लगता है. अगर भाई दूध पर आप कुछ क्विक और आसान बनाना चाहते हैं तो बेसन के लड्डू बना सकते हैं. बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं. लड्डू बनाने के लिए बहुत कम सामग्री की जरूरत होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Prevent Cervical Cancer | HPV vaccine | Age, Doses Schedule | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
Holi Bhai Dooj 2024: इस साल कब है होली भाई दूज? यहां जाने तिथि और स्वादिष्ट रेसिपी
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com