Best Food For Health: शरीर को सेहतमंद रखने और संक्रमण से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Best Food For Health In Winter:सर्दियों का मौसम चरम पर है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए हमें अपनी सेहत और इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है.

Best Food For Health: शरीर को सेहतमंद रखने और संक्रमण से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Best Food for Health: ओमिक्रोन की लगातार बढ़ती संख्या खतरे की घंटी बचा रही है.

खास बातें

  • इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.
  • तुलसी एक आयुर्वेदिक हर्ब है.
  • ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन काफी गुणकारी माना जाता है.

Best Winter Food: सर्दियों का मौसम चरम पर है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. असल में सर्दियों के मौसम में वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन इस समय कोविड-19 ओमिक्रोन (Omicron) की लगातार बढ़ती संख्या खतरे की घंटी बचा रही है. कोविड-19 महामारी की पहली और दूसरी लहर में लाखों लोगों ने अपनी जान गंवाई. और अब ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए हमें अपनी सेहत और इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. शरीर को सेहतमंद रखने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे सुपरफूड को शामिल कर सकते हैं जो न केवल इम्यूनिटी बल्कि, शरीर को भी फिट और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

हेल्दी रहने के लिए इन चीजों का करें सेवनः 

1. खजूरः

खजूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खजूर में विटामिन सी, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं.

5i9nnhl

खजूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. तुलसीः

तुलसी एक आयुर्वेदिक हर्ब है. हर भारतीय हिन्दू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी, शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी की पत्तियों में फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. तुलसी की चाय या काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत और शरीर को कई संक्रमण से बचा सकते हैं. 

3. गुड़ः

ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन काफी गुणकारी माना जाता है. गुण की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है. गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सिडेंट आदि गुण पाए जाते हैं. रोजाना गुड़ का सेवन कर आयरन की कमी को दूर, इम्यूनिटी को मजबूत और पाचन को बेहतर रख सकते हैं.

4. देशी घीः

घी में विटामिन ए, के, ई, ओमेगा-3 और ओमेगा-9 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना एक चम्मच घी खाने से इम्यूनिटी समेत शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Butter Chicken Momos: मोमोज खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी बटर चिकन मोमोज डिश
Dahi Paneer Curry: रेगुलर पनीर से हटकर ट्राई करें क्रीमी टेस्टी दही पनीर करी
Moong Sprouts Benefits: खाली पेट मूंग स्प्राउट खाने के अद्भुत फायदे
Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए इन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन