Vegetables For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन पांच सब्जियों का करें सेवन!

Best Vegetables For Diabetes Patient: डायबिटीज से आज के समय लाखों लोग पीड़ित हैं. डायबिटीज की समस्या आमतौर पर गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण होती है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और सही खानपान जरूरी है.

Vegetables For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन पांच सब्जियों का करें सेवन!

Vegetables For Diabetes: कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए पत्ता गोभी का सेवन फायदेमंद हो सकता है.
  • ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं.
  • पालक को लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी कहा जाता है.

Best Vegetables For Diabetes Patient: डायबिटीज से आज लाखों लोग पीड़ित हैं. डायबिटीज की समस्या दिनों दिन बेहद चिंता का विषय बनती जा रही है. डायबिटीज की समस्या आमतौर पर गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण होती है. डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण भी हो सकता है. शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के स्रावण में कमी से डायबिटीज रोग होता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और सही खानपान जरूरी है. डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर बहुत जल्दी बढ़ जाता है, इसलिए उन्हें अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी चीजों को खाने से पहले ध्यान देना चाहिए, कि क्या ये उनके हेल्थ के लिए अच्छी हैं या नुकसानदायक, जैसे सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जो कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होती हैं और शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करती हैं, लेकिन ये डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं. तो आप ऐसी सब्जियों का सेवन न करें. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज में लाभदायक मानी जाती हैं. 

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक है इन सब्जियों का सेवनः

1. गाजरः

गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. दरअसल गाजर में विटामिन सी के अलावा फाइबर, विटामिन ए और मिनरल्स के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. गाजर को आप सलाद, सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Black Chickpeas Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

9uckpn5g

गाजर में विटामिन सी के अलावा फाइबर, विटामिन ए और मिनरल्स के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है​ Photo Credit: iStock

2. ब्रोकलीः

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं. ब्रोकली को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. ब्रोकली के सेवन से ब्लड शुगर की समस्या को कम किया जा सकता है. 

3. पत्ता गोभीः

पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स की मात्रा भरपूर पाई जाती है. यह लो स्टार्च वाली सब्जी है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. डायबिटीज रोगियों के लिए पत्ता गोभी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. टमाटरः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसको लगभग हर सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर बिना स्टार्च वाली सब्जी है. इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में से लेकर सलाद के रूप में भी किया जाता है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ए होता है जो कई बीमारियों से शरीर को बचाने में मदद कर सकता है. टमाटर को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. 

5. पालकः

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक को लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी कहा जाता है. इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए पालक खाना फायदेमंद हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Walnuts Side Effects: अखरोट का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें ये पांच नुकसान

Potato For Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आलू का करें सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Lemon Tea Benefits: वजन घटाने और पाचन को बेहतर रखने में मददगार है नींबू की चाय, जानें चार फायदे!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इन 6 चीजों का करें सेवन!

Vegetable Stew Recipe: सर्दियों में केरला स्टाइल वेजिटेबल स्टू रेसिपी को जरूर करें ट्राई, जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Egg Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें एग सैंडविच -Recipe Video Inside