Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Best Oxygen Rich Foods: कोरोना महामारी ने एक बार फिर से वापसी करके सभी का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. डॉक्टर्स और मेडिकल प्रैक्टिशनर्स लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि वे घर के अंदर रहें और बाहर निकलते समय मास्क पहनें. इस समय इम्यूनिटी और ऑक्सीजन के स्तर को सामान्य बनाए रखना बहुत जरूरी है.

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Oxygen Rich Food List: ऑक्सीजन और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट बहुत जरूरी है.

खास बातें

  • नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • दही में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम होते हैं.
  • कीवी ऑक्सीजन की पूर्ति करने में मदद कर सकता है.

Best Oxygen Rich Foods: कोरोना महामारी ने एक बार फिर से वापसी करके सभी का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. डॉक्टर्स और मेडिकल प्रैक्टिशनर्स लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि वे घर के अंदर रहें और बाहर निकलते समय मास्क पहनें. लेकिन इन बातों के साथ खान-पान भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है. स्‍वस्‍थ शरीर और बेहतर इम्‍यूनिटी के साथ ही हमारा शरीर कई वायरल संक्रमण से लड़ सकता है. आपको बता दें कि इस समय सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इम्‍यूनिटी के साथ-साथ शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर लगातार सामान्‍य बना रहे, इस बात का भी ध्यान रखें. ऑक्सीजन और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट बहुत जरूरी है. हेल्दी डाइट हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी इम्यूनिटी और ऑक्सीजन के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1.  नींबूः

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और ऑक्सीजन के लेवल को सामान्य रखा जा सकता है. नींबू को आप पानी, शरबत, अचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. कीवीः

कीवी में मौजूद विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम आदि शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. कीवी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो वायरल संक्रमण से बचाने और ऑक्सीजन की पूर्ति करने में मदद कर सकता है.

5qvd4m9

कीवी वायरल संक्रमण से बचाने और ऑक्सीजन की पूर्ति करने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

3. दहीः

दही में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम होते हैं, यहां तक कि कई स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी बैक्‍टीरिया भी होते हैं. दही का नियमित सेवन शरीर में ऑक्सीजन की कमी को भी पूरा करने में मदद कर सकता है.

4. केलाः

केला शरीर में ऑक्‍सीजन स्‍तर को बढ़ाने में इसलिए मददगार होता है. क्‍योंकि इसमें अल्कालाइन भरपूर मात्रा में होता है. केले के सेवन से शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकता है.

5. लहसुनः

लहसुन को खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए एक मसाले की तरह इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लहसुन को स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लहसुन के सेवन से शरीर में ऑक्‍सीजन के स्‍तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

Iftar Snacks: मीट लवर हैं तो इस यूनिक कीमा गुझिया रेसिपी को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Khatta Meetha Karela: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी टेस्टी खट्टा मीठा करेला

अन्य खबरें