Healthy Breakfast: नाश्ते में चाहते हैं हेल्दी और टेस्टी तो इन 6 इंडियन ब्रेकफास्ट को करें ट्राई

Best Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट वो आहार है जो हमें दिनभर एनर्जी देने का काम करता है. अगर हमारा ब्रेकफास्ट हेल्दी है तो हम पूरे दिन स्वस्थ महसूस करेंगे. हमें हेल्दी रखने में हमारा ब्रेकफास्ट अहम भूमिका निभाता है. इसलिए ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है.

Healthy Breakfast: नाश्ते में चाहते हैं हेल्दी और टेस्टी तो इन 6 इंडियन ब्रेकफास्ट को करें ट्राई

Healthy Breakfast: हेल्दी ब्रेकफास्ट से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जो आपकी कैलोरी को बर्न कर सकता है.

खास बातें

  • इडली में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है.
  • पोहा में आयरन और फाइबर होता है
  • डोसा भी एक साउथ इंडियन डिश है.

Best Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट वो आहार है जो हमें दिनभर एनर्जी देने का काम करता है. अगर हमारा ब्रेकफास्ट हेल्दी है तो हम पूरे दिन स्वस्थ महसूस करेंगे. लेकिन अगर हमारा ब्रेकफास्ट अनहेल्दी है तो न केवल ये हमें दिन भर परेशानी देगा. बल्कि पेट से जुड़ी कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है. दरअसल रात भर के खाली पेट के बाद हम ब्रेकफास्ट करते हैं और अगर हमने ब्रेकफास्ट में हेवी और तेल की चीजों का अधिक सेवन किया तो ये न केवल हमारे पेट को खराब कर सकते हैं. बल्कि इससे पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ने लगता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग हर दिन ब्रेकफास्ट करते हैं वे वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. बहुत से लोगों को लगता है कि वो खाना छोड़ देंगे तो वजन कम हो जाएगा हालांकि ऐसा नहीं है. खाना न खाने की वजह से वजन के साथ-साथ शरीर को कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं. हमें हेल्दी रखने में हमारा ब्रेकफास्ट अहम भूमिका निभाता है. इसलिए ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. हेल्दी ब्रेकफास्ट से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जो आपकी कैलोरी को बर्न कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में बताते हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

हेल्दी रखने के लिए इन ब्रेकफास्ट का करें सेवनः

1. इडलीः

इडली एक साउथ इंडियन डिश है. जिसके साउथ में ही नहीं बल्कि इंडिया के हर कोने में फैन आपको मिल जाएंगे. दरअसल इडली एक ऐसा भोजन है जिसे किसी भी समय खाया जा सकता है. इडली को ब्रेकफास्ट में अगर आप शामिल करते हैं तो ये न केवल आपको हेल्दी रखने में बल्कि वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है. इडली एक हेल्दी खाना है जो कि चावल के घोल को स्टीम करके बनता है. इसमें तेल और बटर का इस्तेमाल नहीं होता है. इडली में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है. हेल्दी रहने के लिए इडली को आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. उपमाः

उपमा पारंपरिक तौर से साउथ इंडियन खाना है. आज भारत में हर जगह इसे पसंद किया जाता है. उपमा खाने में काफी हल्का और हेल्दी होता है. ये रवा या सूजी से बनकर तैयार होता है. वजन कम करने के लिए ये एक अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है. उपमा में काफी सारे न्यूट्रिशन होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2au1mv18

उपमा पारंपरिक तौर से साउथ इंडियन खाना है. आज भारत में हर जगह इसे पसंद किया जाता है.

3. पोहाः

पोहा एक ऐसा ब्रेकफास्ट है जो काफी लोगों को पसंद होता है. एक तो इसे कम समय में बनाया जा सकता है दूसरा ये सेहत के लिए भी काफी हेल्दी होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फैट भी नहीं होता है. पोहा में आयरन और फाइबर होता है, जो आपके फैट को बर्न करता है. इसके अलावा भी इसमें बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. अंडेः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है इसमें भरपूर मात्रा में पोषण होता है. अंडे में विटामिन बी12, डी और एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होता है, जिससे आपके शरीर को काफी सारे फायदे होते हैं. अंडे से आपका वजन भी कम होता है अंडे में मौजूद न्यूट्रिशन से आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. ब्रेकफास्ट में आप अंडे को सब्जियों के साथ और हेल्दी बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

masala omlette recipe

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है 

5. डोसाः

डोसा भी एक साउथ इंडियन डिश है. इसे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं. डोसा कार्ब और प्रोटीन के लिए अच्छा सोर्स है. इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस करते हैं. ये आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. सेहतमंद रहने के लिए ब्रेकफास्ट में आप डोसे को शामिल कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6.  दलियाः

सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दलिया में फाइबर और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो आपके पाचन को बेहतर करने के अलावा बेली फैट को कम करने में भी मदद कर सकता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Bolo De Rulao Recipe: स्वीट में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें गोअन स्टाइल सूजी केक रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Sara Ali Khan Meal: सारा अली खान की स्वीट क्रेविंग 'हलवा का जलवा' यहां देखें तस्वीर