Teeth Whitening Fruits: दांतों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए इन फलों का करें सेवन

Best Fruits For Teeth Whitening: दांत हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा माने जाते हैं. मजबूत और चमकदार दांत न केवल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. बल्कि, हेल्थ के बारे में भी बताते हैं. दांतों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम रिच फूड्स का ज्यादा सेवन करना चाहिए.

Teeth Whitening Fruits: दांतों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए इन फलों का करें सेवन

Teeth Whitening Fruits: मजबूत और चमकदार दांत न केवल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

खास बातें

  • पीले दांत चेहरे की पूरी खूबसूरती बिगाड़ देते हैं.
  • पीले दांत हर जगह शर्मिंदा कराते हैं.
  • हम सभी को सफेद और चमकदार दांत पसंद हैं.

Best Fruits For Teeth Whitening: दांत हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा माने जाते हैं. मजबूत और चमकदार दांत न केवल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. बल्कि, हेल्थ के बारे में भी बताते हैं. दांतों (Fruits For Teeth Whitening) को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम रिच फूड्स का ज्यादा सेवन करना चाहिए. कई लोग अपने पीले दांतों (Teeth Whitening Diet) से काफी परेशान रहते हैं. दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं जैसे, स्मोकिंग, बेकार ओरल हाइजिन, जेनेटिक या फिर आपकी डाइट. कई लोग दांतों के पीलेपन को दूर कराने के लिए डेंटिस्ट के पास जाते हैं. लेकिन दांतों के ट्रीटमेंट में काफी खर्च पड़ता है. ऐसे में हम बार-बार डॉक्टर के पास नहीं जा सकते. लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों और हेल्दी डाइट को फॉलो कर अपने दांतों को मजबूत और चमकदार जरूर बना सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जिन्हें डाइट में शामिल कर आप दांतों को चमकदार बना सकते हैं.

दांतों के पीलेपन को दूर करने में मददगार हैं ये फलः

1. स्ट्रॉबेरीः

स्ट्रॉबेरी एक स्वादिष्ट और रसदार फल है. स्ट्रॉबेरी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल कर आप दांतों को मजबूत बना सकते हैं. इतना ही नहीं इसको दांतों पर रगड़ने से दांतों को चमकदार बना सकते हैं.

il042nsg

स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल कर आप दांतों को मजबूत बना सकते हैं.  Photo Credit: iStock

2. सेबः

सेब सेहत और स्वाद से भरपूर फल है. सेब में मैलिक एसिड पाया जाता है जिससे मुंह में ज्यादा मात्रा में लार बनती है. ये लार दांतों का पीलापन दूर करने में मदद कर सकता है.

3. संतराः

संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी और कैल्शियम पाया जाता है. संतरे के सेवन से दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है. इसके छिलके को दांतों पर रगड़ने से दांतों को चमकदार बना सकते हैं. 

4. केलाः

केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल है. केला को डाइट में शामिल कर दांतों को मजबूत और चमकदार बना सकते हैं. केले में मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैग्नीज होता है जो दांतों की गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Dates Health Benefits: ठंड के मौसम में खजूर खाने के पांच अचूक फायदे
Reheat Food: दोबारा गर्म कर ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक
Boiled Potatoes Benefits: पाचन को बेहतर रखने समेत उबले आलू खाने के 6 फायदे

अन्य खबरें