Benefits of shalgam: इस सब्जी को अपनी विंटर डाइट में कैसे करें शामिल और जानें कैसे करें इसे स्टोर

शलगम के पत्तों को अक्सर हरी पत्तियों के रूप में खाया जाता है और इसमें सरसों के साग का स्वाद होता है. शलजम को कच्चा भी खाया जा सकता है.

Benefits of shalgam: इस सब्जी को अपनी विंटर डाइट में कैसे करें शामिल और जानें कैसे करें इसे स्टोर

शलगम के पत्तों को अक्सर हरी पत्तियों के रूप में खाया जाता है.

खास बातें

  • शलजम को कच्चा भी खाया जा सकता है.
  • भारतीय घरों में सर्दी के मौसम में लोकप्रिय गोभी-शलगम अचार बनाया जाता है.
  • यह सब्जी कई जरूरी पोषक तत्वों से भरी होती है.

वह कौन सी चीज है जो हमें सर्दियों के बारे में सबसे ज्यादा पसंद है? हम सभी का एक सामान्य जवाब होगा फल और सब्जियां जो यह मौसम अपने साथ लाता है. ताजी फूलगोभी और गाजर से लेकर मेथी और सरसों के साग तक - हमें सर्दियों के मौसम में हमें इन सब सब्जियों की लंबी वैराइटी मिलती है. ऐसी ही एक अन्य लोकप्रिय विंटर स्पेशल सब्जी है शलजम, कुछ लोग इसे 'शलगम' कहते हैं. यह सफेद (बैंगनी रंग के संकेत के साथ) जड़ वाली सब्जी साल के इस समय के दौरान लगभग हर भारतीय रसोई में एक स्थिर स्थान रखती है. यह बहुमुखी और पकाने में बेहद आसान है.

शलगम के पत्तों को अक्सर हरी पत्तियों के रूप में खाया जाता है और इसमें सरसों के साग का स्वाद होता है. शलजम को कच्चा भी खाया जा सकता है. इन्हें डिप के साथ परोसा जा सकता है या काट कर सलाद में डाला जा सकता है. इन्हें रोस्ट, बेक किया जा सकता है, या सूप के साथ-साथ स्ट्यू में भी जोड़ा जा सकता है. ज्यादातर उत्तर भारतीय घरों में, सर्दी के मौसम लोकप्रिय गोभी-शलगम अचार बनाया जाता है. बहुमुखी होने के अलावा, यह सब्जी कई जरूरी पोषक तत्वों से भरी होती है. शलजम विटामिन ए, बी, सी, ई और के, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटैशियम से भरपूर होता है जो सर्दियों के दौरान हमें अंदर से पोषण देने में मदद करता है.

turnip shalgam

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

नूट्रिशनल वैल्यू

शलगम में उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. शलजम एक लो कैलोरी वाली जड़ वाली सब्जियां हैं जो विटामिन ए, सी, ई और के का एक अच्छा स्रोत हैं. विटामिन सी की डैमेज सेल्स की मरम्मत करने में मदद करती है. शलगम में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है जो फ्लूइड बैलेंस और ब्लड प्रेशर को बनाए रखता है.

शलजम के 5 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

कैंसर का जोखिम:

शलगम में ग्लूकोसाइनोलेट्स - प्लांट बेस्ड केमिकल्स होते हैं - जो स्तन से लेकर प्रोस्टेट तक सभी प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को कम करता है:

शलगम जैसे आहार नाइट्रेट वाले खाद्य पदार्थ, रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं. इनमें ब्लड प्रेशर को कम करना और ब्लड में प्लेटलेट्स को आपस में चिपकाने से रोकना शामिल है.

आंखों के लिए भी है फायदेमंद:

शलगम एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन से भरपूर होता है. यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से बचाता है.

आंतों की समस्याओं को शांत करता है:

शलगम एक फाइबर युक्त भोजन है जो कोलोन में पानी को अवशोषित करके और मल त्याग को आसान बनाकर डायवर्टीकुलिटिस फ्लेयर्स के प्रसार को कम करने में मदद कर सकता है.

वेट मैनेजमेंट में मदद करता है:

शलगम में लिपिड होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्यम को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. यह शरीर में वसा के संचय को रोकता है और ब्लड शुगर के लेवल को भी बनाए रखता है.

कैसे खरीदे

बल्बों के साथ चमकीले रंग के शलजम और चारों ओर एक बैंगनी रंग को देखें. बेबी शलजम ने अपने बैंगनी टॉप से विकसित नहीं किए होंगे और कुछ बड़े सफेद मूली की तरह दिख सकते हैं. शलजम को उनके साग के साथ देखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ताज़ी काटे गए हो.

कैसे स्टोर करें

अगर आप शलजम खरीदते हैं जिसमें हरी पत्तियां जुड़ी हुई हैं, तो जब आप उन्हें घर ले जाएं तो साग को हटा दें. शलजम को साफ करके फ्रिज में प्लास्टिक की थैली में लपेट कर रख दें.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

अब जब आप शलजम के फायदों को जानते हैं, तो हमारा सुझाव है कि पूरा फायदा उठाने के लिए इसे अपने शीतकालीन आहार में शामिल करें. तो शलगम की सब्जी बनाने के लिए यहां क्लिक करें. आप चाहे तो इसका अचार भी बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.