विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

सुबह खाली पेट पी लें इस बीज का पानी, पेट से बाहर निकली चर्बी हो जाएगी गायब, शरीर भी बनेगा मजबूत

Coriendar Seeds Water Benefits: यह एक हर्बल ड्रिंक है जो आपके डाइजेशन में सुधार करता है और सूजन को कम कर के ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है.

Read Time: 4 mins
सुबह खाली पेट पी लें इस बीज का पानी, पेट से बाहर निकली चर्बी हो जाएगी गायब, शरीर भी बनेगा मजबूत
Weight Loss Drink: सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक वजन कम करने में मिलेगी मदद.

Coriendar Water Benefits: सुबह उठने के बाद हम पहला मील जो भी खाते हैं वो हमारे पूरे दिन के लिए शरीर को एनर्जी देता है. वहीं ये मील हेल्दी होना भी जरूरी है. ऐसे में अगर आप सुबह उठकर धनिए के पानी पीते हैं तो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. धनिये के बीज में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है. यह एक हर्बल ड्रिंक है जो आपके डाइजेशन में सुधार करता है और सूजन को कम कर के ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा यह स्किन हेल्थ में भी सुधार कर सकता है और आंतों की समस्या को भी कम कर सकता है. आप अपनी डाइट में धनिये के बीज का पानी शामिल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं धनिए का पानी पीने से होने वाले फायदे.

यह भी पढें: बाल बढ़ाने के लिए बालों में लगा लें ये तेल घुटनों के नीचे तक हो जाएंगे लंबे, काले और घने

वजन कम करने में 

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो ऐसे में धनिया बीज का पानी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. इसके लिए आप रात को धनिया के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसको छानकर पानी को हल्का गर्म कर के पिएं. ये आपके डाइजेशन को मजबूत बनाने के साथ, मेटाबॉलिज्म को भी दुरूस्त करने में मदद करेगा. जो आपका वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

इम्यून सिस्टम 

धनिये के बीज का पानी पीने सेहत के लिए फायदेमंद होता है और आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. धनिए के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स की गतिविधि को रोकने और कम करने के लिए एक साथ काम करते हैं. इतना ही नहीं, धनिये के बीज का पानी बीमारियों की रोकथाम में भी मदद कर सकता है.

डाइजेशन

क्या आप जानते हैं कि धनिये के बीज का पानी पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए प्रसिद्ध हैं क्योंकि उनमें बहुत सारे पाचन गुण पाए जाते हैं. पाचन और अवशोषण में ये एसिड बेहद जरूरी होता है. सुबह धनिए का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है और पूरे दिन बेहतर पाचन में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज के लिए

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी सुबह सबसे पहले धनिए के बीज का पानी मदद कर सकता है. धनिये के बीज ब्लज शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये उन सभी कोशिकाओं के कार्य को सुचारू करते हैं जो इंसुलिन बनाते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

बालों के लिए अच्छा है 

धनिये के बीज के पानी में विटामिन के, सी और ए अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ये बालों की मजबूती और ग्रोथ के लिए भी काफी जरूरी होते हैं. सुबह धनिये का पानी पीने से बालों का झड़ना और टूटना कम हो सकता है. धनिये का पानी बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज हैं और खाना चाहते हैं लीची तो इन 4 बातों का रखें ख्याल, एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स
सुबह खाली पेट पी लें इस बीज का पानी, पेट से बाहर निकली चर्बी हो जाएगी गायब, शरीर भी बनेगा मजबूत
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
Next Article
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;