आसानी से मिलने वाली ये चीज बालों के साथ-साथ स्किन को भी बनाती है शाइनी, ऐसे करें इस्तेमाल

Coconut Milk Benefits: नारियल का दूध एक प्रोडक्ट है जिसमें बालों के लिए हेल्दी ऑयल और पानी होता है. वहीं नारियल दूध को त्वचा पर लगाने से त्वचा में नेचुरल निखार आता है और उसका रूखापन खत्म हो जाता है.

आसानी से मिलने वाली ये चीज बालों के साथ-साथ स्किन को भी बनाती है शाइनी, ऐसे करें इस्तेमाल

नारियल के दूध के फायदे.

नारियल और नारियल पानी के आपने कई फायदे सुने होंगे. लेकिन क्या आप नारियल के दूध (coconut milk) के फायदे जानते  हैं. जी हां, नारियल का दूध खासतौर पर त्वचा (skin) और बालों (hair) को काफी फायदा पहुंचाता है. नारियल के दूध में बालों और स्किन के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व और मिनिरल्स होते हैं. नारियल का दूध एक प्रोडक्ट है जिसमें बालों के लिए हेल्दी ऑयल और पानी होता है. वहीं नारियल दूध को त्वचा पर लगाने से त्वचा में नेचुरल निखार आता है और उसका रूखापन खत्म हो जाता है. चलिए जानते हैं कि नारियल दूध त्वचा और बालों को किस तरह फायदा पहुंचाता है.

नारियल के दूध में पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें ढेर सारे विटामिन जैसे विटामिन ए, सी, ई और डी के साथ साथ जिंक, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा माना  जाता है. नारियल के दूध में लॉरिक एसिड भी पाया जाता है जो बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना  जाता है.

बालों के लिए नारियल दूध का फायदा (coconut milk benefits for hairs)

कोकोनट मिल्क में पाया जाने वाला प्रोटीन नए बालों के सेल्स बनाते हैं जिससे बाल घने होते हैं. नारियल दूध से बालों को नेचुरल कंडीशनिंग मिलती है और फ्रिजी बाल स्मूथ और शाइनी दिखने लगते हैं.  इसका हेयर मास्क बालों पर लगाने के बाल कोमल और मुलायम बनते हैं और उनको भरपूर पोषण मिलता है. इसकी बालों में मालिश कीजिए और कुछ देर बाद एक माइल्ड शैंपू से बाल धो लीजिए. बाल सिल्की भी होंगे और उनको सुलझाने में मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी.

Uric Acid को जड़ से खत्म कर देगा ये एक मसाला, जानें कैसे करें सेवन

त्वचा के लिए नारियल दूध का फायदा  (coconut milk benefits for skin)

त्वचा यानी स्किन के लिए नारियल दूध एक वरदान की तरह है.  ये डार्क स्पॉट्स हटाने में मदद करता है, सन टैन और सन बर्न के निशान हटाता है और इसकी मालिश से त्वचा कोमल बनती है. नारियल के दूध की मालिश से चेहरे पर कसावट आती है और प्रीमैच्योर एजिंग के निशान कम होने लगते है. रूखी बेजान हो चुकी त्वचा पर नारियल दूध एक मॉइश्चराइजर का काम करता है. इससे चेहरे पर नेचुरल निखार आता है और त्वचा में नई जान आ जाती है. नारियल दूध में पाया जाने वाला विटामिन सी,ई और ए की मदद से त्वचा में लोच कायम रहती है और समय से पहले बुढ़ापा त्वचा पर नहीं दिखता.  नियमित तौर पर नारियल के दूध की मालिश से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां कम होने लगती है और त्वचा जवां बनती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.